Bollywood

फ़िल्मी परिवार की वो संतानें जिन्होंने अलग राह चुनी

Bollywood Star Kids Who Chose Other Careers

अपने पुश्तैनी काम को आगे बढ़ाना कोई आज के दौर की बात नहीं है, यह परंपरा तब से चली आ रही है जबसे मानव सभ्यता का जन्म हुआ है। कोई भी कारोबार हो या किसी विशेष क्षेत्र से जुड़ा काम, पीढ़ी दर पीढ़ी उसका ज़ारी रहना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। हालांकि हर पीढ़ी में कुछ-एक ऐसे लोग भी होते हैं जो किसी अलग राह पर चलकर अपनी एक नयी पहचान बनाते हैं। फ़िल्मी दुनियाँ में भी ढेरों ऐसी हस्तियां हैं जिनकी संतानों ने अपने माता-पिता की राह पर न चलकर किसी दूसरे क्षेत्र को अपने करियर के रूप में चुना और उसमें सफल भी हुए। आज हम ऐसे ही कुछ ‘स्टार सन्स’ और ‘स्टार डॉटर्स’ के बारे में बात करने वाले हैं।

star kids who choose other professions
star kids who choose other professions

 

हाल ही में जब यह ख़बर सुनने को आई की मशहूर ऐक्टर आर माधवन (R. Madhavan Son Vedant)  के बेटे वेदांत माधवन ने अंतरराष्ट्रीय तैराकी प्रतियोगिता में देश के लिये स्वर्ण पदक हासिल किया है तो हर किसी को ताज्ज़ुब भी हुआ और गर्व भी, क्योंकि आमतौर पर फ़िल्मी माहौल में पले बढ़े बच्चे आगे चलकर फ़िल्म लाइनमें ही अपना करियर बनाते हैं। वेदांत को स्कूल के दिनों से से ही तैराकी का जुनून था, शुरुआत में उन्होंने दुबई के यूनिवर्सल अमेरिकन स्कूल में हुए एक स्विमिंग इवेंट में हिस्सा लिया था और वहीं से उन्होंने तैराकी में अपना करियर बनाने का मन बना लिया था। एक इंटरव्यू के दौरान वेदांत ने बताया कि उनकी फिल्म इंडस्ट्री में कोई दिलचस्पी नहीं है। उनके पिता ने भी हमेशा स्विमिंग को लेकर उन्हें प्रेरित किया है।

r

r madhavan son vedant madhavan
r madhavan son vedant madhavan

इसके बाद वेदांत बाकायदा तैराकी सीखने के लिये मुंबई के गोरेगांव स्पोर्ट्स क्लब में शामिल हो गये और इसकी भरपूर ट्रेनिंग ली। साल 2017 में उन्होंने इसकी तैयारी के लिये ढेर सारे प्रोग्राम भी अटेंड किये, जहाँ नये तैराकों की विशेष तैयारी करवाई जाती है। वेदांत को पहली बार साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय सफलता मिली थी। उन्होंने थाईलैंड में आयोजित तैराकी चैंपियनशिप के अंतर्गत कांस्य पदक जीता था। उसके बाद साल 2019 में, वेदांत ने एशियन एज ग्रुप स्विमिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और रजत पदक जीता। वेदांत राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित इवेंट में भी लगातार हिस्सा लेते रहे हैं, उन्होंने गुवाहाटी में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 में भी कई पदक जीते थे। साल 2021 में वेदांत ख़ूब चर्चित हुए थे जब उन्हें साल की शुरुआत में ही ‘लातविया ओपन इंटरनेशनल मीट’ में कांस्य पदक मिला था, जिसके बाद अक्टूबर में आयोजित ‘जूनियर नेशनल एक्वाटिक चैंपियनशिप’ में सात पदक अपने नाम किए। वेदांत माधवन का कहना है कि, “मेरा लक्ष्य स्विमिंग में भारत के लिए ओलंपिक पदक जीतना है।” हाल ही में वेदांत माधवन ने कोपेनहेगन में आयोजित डेनिश ओपन स्वीमिंग (Denis Open Swimming) में पुरुषों की 800 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने में सफलता हासिल की है। दिलचस्प बात तो यह है कि वेदांत ने कुछ दिनों पहले ही इसी प्रतियोगिता में भारत के लिए एक रजत पदक भी जीता था।

 

राजीव पुरी नम्रता पुरी-Namrta Puri Grand Daughter Of Amrish Puri

दोस्तों वेदांत माधवन से पहले भी ऐसे बहुत से फ़िल्मी परिवार हैं जिनकी संतानों ने फ़िल्मी दुनिया से अलग किसी दूसरे क्षेत्र को अपना करियर बनाया है, शुरुआत करते हैं लेजेंडरी ऐक्टर अमरीश पूरी जी की संतानों से। अमरीश पुरी जी की दो संतानें हैं बेटा राजीव पुरी और बेटी नम्रता पुरी। एक मशहूर अभिनेता के बेटे होने के बावज़ूद राजीव पुरी लाइम लाइट से हमेशा दूर रहे। उन्होंने बचपन में ही बॉलीवुड से दूर रहने का फैसला किया था। एक इंटरव्यू में राजीव ने बताया था कि उस वक्त बॉलीवुड की स्थिति अच्छी नहीं थी ऐसे में उनके पिता ने भी उनसे कहा कि बॉलीवुड के अलावा जो अच्छा लगता है वो करो। जिसके बााद राजीव मर्चेंट नेवी में चले गये। राजीव पुरी की तरह ही उनकी बहन यानि अमरीश पुरी की बेटी नम्रता पुरी भी अपने बड़े भाई की तरह ग्लैमर इंडस्ट्री से दूर ही रहीं, हालांकि वे दिखने में काफी खूबसूरत और स्टाइलिश हैं।

rajiv namrata puri
rajiv namrata puri

नम्रता बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बॉलीवुड की चकाचौंध से दूर एक बेहद सिंपल लाइफ जीती हैं। उन्होंने ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री ली है और अपने उसी काम में व्यस्त रहती हैं।नम्रता सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं हाल ही में उनकी कुछ तस्वीरें वायरल हुईं थी जिसे देखकर लोगों को ताज्ज़ुब हुआ कि नम्रता ख़ूबसूरत होते हुए भी फ़िल्मों में क्यों नहीं आयीं। नम्रता शादीशुदा हैं और उनकी शादी बिजनेसमैन शिरीष भगवे से हुई हैं। एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के अलावा नमृता कॉस्ट्यूम डिजायनर भी हैं। ख़ैर अमरीश पुरी के दोनों बच्चे भले ही फिल्म इंडस्ट्री से दूर रहे, लेकिन उनके पोते वर्धन पुरी ने ऐक्टर बनने का ही फैसला किया। उन्होंने कई सालों तक थियेटर में काम किया और तकरीबन 90 प्ले में काम करने के बाद फिल्म ‘ये साली आशिकी’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। वर्धन पुरी की इस फिल्म का निर्माण उनके पिता राजीव पुरी ने ही किया था।

 

अहाना देओल-Ahana Deol Daughter Of  Dharmendra  And  Hema  Malini 

बात फ़िल्मी परिवार की ऐसी संतानों की हो रही है तो भला सदाबहार धर्मेन्द्र की बेटियों का नाम कैसे भूल सकते हैं। हालांकि हम उनकी पहली पत्नी से हुई बेटियों का ज़िक्र नहीं करने वाले हैं,  हम यहाँ उनकी और ड्रीमगर्ल हेमामालिनी जी की बेटी अहाना की बात करने वाले हैं जिनकी बड़ी बहन ईशा ने काफी फ़िल्मों में काम किया था और ऐसे में हर कोई आहना के भी फ़िल्मों में आने को लेकर निश्चिंत था। हालांकि अहाना बॉलीवुड की चकाचौंध से हमेशा दूर ही रहीं हैं और बहुत ही कम मौक़ों पर कैमरे के सामने नजर आई हैं।

Ahana Deol Daughter Of  Dharmendra  And  Hema  Malini 
Ahana Deol Daughter Of  Dharmendra  And  Hema  Malini

अहाना को ज़्यादातर उनकी मां हेमा और बहन ईशा के साथ क्लासिकल डांस करते हुए ही देखा गया है। अहाना एक ओडिशी डांसर के रूप में जानी जाती हैं साथ ही वे एक फैशन डिजाइनर भी हैं। अहाना ने बस एक बार अपनी बहन ईशा के लिये फिल्म ‘ना तुम जानो ना हम’ में एक स्पेशल अपीयरेंस दिया था, इसके बाद वे परदे पर कभी नहीं दिखीं। साल 2002 में आई ईशा देओल, ऋतिक रोशन और सैफ अली खान स्टारर इस फिल्म में अहाना ने ईशा की बेस्ट फ्रेंड का किरदार निभाया था जो महज़ कुछ ही देर का था। साल 2014 में अहाना की शादी बिजनेसमैन वैभव वोरा के साथ हो गयी और उन दोनों का एक बेटा भी है।

 

रिद्धिमा कपूर-Riddhima Kapoor Sahani Daughter Of Neetu Singh, Rishi Kapoor

इस कड़ी में अगला नाम आता है लेजेंडरी एक्टर ऋषि कपूर व नीतू सिंह की बेटी और रणबीर कपूर की बहन रिद्धिमा कपूर का। रिद्धिमा फ़िल्मी दुनिया से दूर हैं लेकिन उन्हें बॉलीवुड पार्टियों में अक्सर देखा जाता है। रिद्धिमा काफी खूबसूरत और टैलेंटेड हैं लेकिन उन्हें बचपन से ही एक्टिंग में ज़रा भी दिलचस्पी नहीं थी, हालांकि उन्हें सिंगिंग का काफी शौक़ था।

Riddhima Kapoor Sahani Daughter Of Neetu Singh, Rishi Kapoor
Riddhima Kapoor Sahani Daughter Of Neetu Singh, Rishi Kapoor

रिद्धिमा ने फैशन और डिजाइनिंग को अपने करियर के रूप में चुना और आज वे फैशन इंडस्ट्री का एक जाना-माना नाम बन चुकी हैं। इसके अलावा रिद्धिमा ज्वैलरी भी डिजाइन करती हैं और सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। रिद्धिमा ने दिल्ली के बिजनेसमैन भरत साहनी से शादी की है जिनकी अपनी गार्मेंट कंपनी और फैशन हाउस है। दोनों की एक बेटी भी है।

 

सबा अली खान-Saba Ali Khan Daughter Of Mansoor Ali Khan Pataudi, Sharmila Tagore

लेजेंडरी एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर व क्रिकेटर नवाब पटौदी की बेटी और ऐक्टर सैफ़ अली ख़ान की बहन सबा अली ख़ान का नाम भी इसी कड़ी में आता है। सबा के दोनों भाई-बहन यानी सैफ अली खान और सोहा अली खान के अलावा उनकी दोनों भाभियाँ अमृता सिंह, और करीना कपूर तक सभी एक्टिंग फील्ड से ताल्लुक रखते हैं, बावज़ूद इसके सबा लाइमलाइट से दूर रहना ही पसंद करती हैं। फैमिली फंक्शन को छोड़ दें तो सबा न तो किसी पार्टी में और न ही किसी इवेंट में ही ज़्यादा नज़र आती हैं। दरअसल सबा की फिल्मों से दूरी की सबसे बड़ी वज़ह उनका शर्मिला स्वभाव है। सबा ने दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट से ग्रैजुएशन किया है और इसके बाद उन्होंने अमेरिकी जाकर जैमोलॉडी एंड डिजाइन में डिप्लोमा किया है।

Saba Ali Khan Daughter Of Mansoor Ali Khan Pataudi, Sharmila Tagore

दोस्तों 45 प्लस हो चुकी सबा अभी तक अनमौरिड है और वे डायमंड ज्वैलरी का बिजनेस करतीं हैं। सबा ज्वैलरी डिजाइनिंग के इस काम के पीछे अपनी मां शर्मीला जी को अपनी प्रेरणा मानती हैं। सबा के मुताबिक उनकी मां शर्मिला टैगोर बहुत स्टाइलिश हैं और उन्हीं को देखकर वे अपनी ज्वैलरी डिजाइन करती हैं। एक इंटरव्यू में सबा ने कहा था कि, “मेरे मन में कभी भी फिल्म लाइन में जाने का विचार नहीं आया। मैं जहां और जिस काम में हूं, काफी खुश हूं।” अपने परिवारिक बिजनेस की देखभाल भी सबा ही करती हैं और ‘औकाफ-ए-शाही’ की मुखिया होने की वज़ह से सबा अली खान ही पटौदी खानदान की सारी प्रॉपर्टी का हिसाब-किताब रखती हैं, जिसकी वज़ह से वे काफी व्यस्त रहती हैं।

 

मेघना ओबेराय-Meghna Oberoi Daughter Of Suresh Oberoi, Yashodhara Oberoi

इस कड़ी में अब हम जिस बॉलीवुड ऐक्टर की संतान का नाम लेने वाले हैं वो हैं मशहूर एक्टर सुरेश ओबरॉय की बेटी और एक्टर विवेक ओबेरॉय की बहन मेघना ओबेराय, जिन्हें बॉलीवुड की चकाचौंध ने कभी प्रभावित नहीं किया। हालांकि मेघना देखने में काफी स्टाइलिश हैं और किसी ऐक्ट्रेस से कम नहीं दिखतीं हैं फिर भी वे कैमरे के सामने आना पसंद नहीं करती हैं। मेघना सोशल मीडिया पर भी ज़्यादा एक्टिव नहीं रहती हैं और लाइमलाइट से दूर ही रहती हैं।

हालांकि मेघना को एक्टिंग में तो कोई इंट्रेस्ट नहीं है लेकिन सिंगिंग करना उन्हें बेहद पसंद है, बतौर सिंगर वे बॉलीवुड के कुछ प्रोजेक्ट्स भी कर चुकी हैं। मेघना ओबेरॉय ने मस्ती फिल्म के लिए ‘संइया जी बइयां छुड़ाके’ गाना गाया था, इस फ़िल्म में उनके भाई विवेक ओबेरॉय मुख्य ऐक्टर्स में से एक थे। साल 2002 में मेघना ने अपना एल्बम वादा करो भी जारी किया था। इसके अलावा मेघना को पेंटिंग का भी शौक़ है और वे अपना काफी वक़्त पेंटिंग बनाने में बिताती हैं। मेघना की शादी बिजनेसमैन अमित बामा के साथ हुई है।

 

कृष्णा श्राफ-Krishna Shroff Daughter Of Jackie Shroff, Ayesha Shroff

जाने माने ऐक्टर जैकी श्रॉफ़ की बेटी और टाइगर श्रॉफ़ की छोटी बहन कृष्णा श्रॉफ़ का नाम भी इसी कड़ी में आता है। कृष्णा श्राफ ने पिता और भाई की तरह ऐक्टिंग को तो अपना पेशा नहीं बनाया लेकिन उनके नक़्शेकदम पर चल कर उनकी तरह फिट रहना ज़रूर सीखा है, यहाँ तक कि फ़िटनेस को ही उन्होंने अपना करियर बना लिया। दोस्तों कृष्णा दिखने में बेहद ख़ूबसूरत हैं बावजूद इसके उन्होंने ऐक्टिंग फील्ड को चुनने के बजाय फ़िटनेस एक्सपर्ट बनना बेहतर समझा। कृष्णा मुंबई स्थित ‘MMA Matrix Fitness Center’ की को-फ़ाउंडर हैं, इसके अलावा वे स्पोर्ट्स लीग कराने वाली ‘Matrix Fight Night’ की भी फ़ाउंडर हैं।

त्रिशाला दत्त-Trishala Dutt Daughter Of Sanjay Dutt, Richa Sharma

सुपरस्टार संजय दत्त की बड़ी बेटी त्रिशाला दत्त को भी एक्टिंग में कोई दिलचस्पी नहीं है और वे लाइमलाइट से कोसों दूर हैं। जहाँ त्रिशाला ने खुद को हमेशा एक्टिंग फील्ड से दूर रखा है वहीं उनके पिता संजय दत्त भी नहीं चाहते थे कि त्रिशाला कभी फिल्मों में आएं। अमेरिका से साइकोलॉजी की पढ़ाई करने वाली त्रिशला संजय दत्त की पहली पत्नी ऋचा शर्मा की बेटी हैं। त्रिशाला बचपन से ही अपने नाना नानी के साथ लंदन में रहती हैं. उनकी पढ़ाई लिखाई भी लंदन में ही हुई है। लॉ की पढ़ाई पूरी करने के बाद त्रिशाला अब क्रिमिनल लॉयर बन चुकी हैं। इसके अलावा वे एक इंटरप्रेन्योर भी हैं।

trishala dutt

जानवी मेहता- Jhanvi Mehta Daughter Of Juhi Chawala And Jay Mehta

बॉलीवुड की सदाबहार एक्ट्रेस जूही चावला और उनके बिजनेसमैन पति जय मेहता की बेटी जानवी मेहता को भी फ़िल्मी दुनिया से कोई ख़ास लगाव नहीं है। वे ऐक्टर बनने की बजाय अपने पिता की तरह बिज़नेस को ही अपना करियर बना चुकी हैं और एक कामयाब बिजनेसवूमन बनना चाहती हैं। जानवी को ज़्यादातर आईपीएल ऑक्शन के दौरान ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ के साथ देखा गया है। दरअसल जानवी केकेआर टीम की मालकिन भी हैं और इस नाते महज़ 22 साल की उम्र में ही टीम से जुड़े सभी बड़े फ़ैसले उनके ही हाथ में रहते हैं।

ये भी पढ़ें -कैसे ICL को दफ़्न करके रखी गयी IPL की नींव

jhanvi mehta
jhanvi mehta

अंशुला कपूर-Anshula Kapoor Boney Kapoor, Mona Shourie Kapoor

इस कड़ी में अंत में हम जिस बॉलीवुड हस्ती की संतान का नाम लेने वाले हैं वो हैं प्रोड्यूसर बोनी कपूर की बेटी और ऐक्टर अर्जुन कपूर की छोटी बहन अंशुला कपूर। दोस्तों अंशुला कपूर को भी ऐक्टिंग में कोई इंटरेस्ट नहीं है और वे लाइमलाइट से दूर एडवरटाइजिंग फ़ील्ड में सक्रिय हैं। उन्होंने फ़िल्मों में अपना करियर बनाने के बजाय Google में जॉब करना पसंद किया। अंशुला ने ऋतिक रोशन के स्पोर्ट्स ब्रांड के लिए भी काम किया है, इसके अलावा अंशुला ‘फैनकाइंड’ नाम के फंड रेज़िंग संस्था की ऑनर भी हैं।

anshula kapoor
anshula kapoor

 

Show More

Prabhath Shanker

Bollywood Content Writer For Naarad TV

Leave a Reply

Related Articles

Back to top button