BollywoodBollywood FamilyFactsFilmy kisseWorld

बॉलीवुड के वो म्यूजिक डायरेक्टर जिन्होंने पाकिस्तानी गानों को बड़ी शिद्दत के कॉपी किया।

यूं तो आप जानते ही हैं कि हिंदुस्तान में बॉलीवुड के गीतों को खूब पसंद किया जाता है साथ ही उन्हें खूब गाया भी जाता है, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि कई ऐसे बॉलीवुड के संगीतकार हैं जिनपर किसी दूसरे का संगीत चुराने का आरोप लगाया गया है खासकर पाकिस्तानी संगीत को चुराने का इल्जाम ,और हां ये चोरी  का आरोप केवल हम नहीं लगा रहें हैं, बल्कि आरोप तो वो लगा रहे हैं जिनके गीत चोरी हुए हैं, इसी श्रंखला में आज हम बात करेंगे ऐसे चर्चित गीतों के बारे में जिनपर ये आरोप है कि वो चोरी किए गए हैं।

बात कि जाए अनु मलिक और प्रीतम की,तो इसमें कोई शक नहीं है कि इन दो दिग्गज संगीतकारों ने बॉलीवुड इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक  बेहतरीन गीत तो दिए हैं और साथ ही इन्होंने बॉलीवुड के गीतों को नया आयाम देकर इसे ऊंचाइयों तक पहुंचाया है, लेकिन इन सबके बावजूद इन पर भी गीतों को चुराने का आरोप लगाया गया है।

Love-Aaj-Kal-Poster NaaradTV
फिल्म: लव आज कल

फिल्म: लव आज कल

आपको बता दें 2009 में एक फिल्म आई थी लव आज कल जिसमें अभिनय किया था मुख्य किरदार निभाया था सैफ अली खान साहब ने और बेहतरीन अदाकारा दीपिका पादुकोण ने, इस फिल्म में एक गीत है आहूं आहूंं  जिसे पाकिस्तानी सिंगर शौकत अली का गीत कहा जाता है और यह गीत उन्होंने ही गाया था लेकिन जब फिल्म रिलीज हुई तो उस पर चोरी का आरोप लगना लाजमी था कि यह गीत उनके द्वारा गाए गए गीत से चुराया गया था।

Nusrat Fatesh Ali Khan NaaradTV
सूफी गायक: नुसरत फतेह अली खान साहब

सूफी गायक: नुसरत फतेह अली खान साहब

20वी सदी के संगीतज्ञ , बल्कि कहूं तो महान संगीतज्ञ नुसरत फतेह अली खान साहब को भी अपने गीतों के मामले में चोरी की गए गीतों के किस्सों से रुबरु होना पड़ा था।

एक बार जी नामक चैनल पर सूफी गायक नुसरत फतेह अली खान साहब का साक्षात्कार हो रहा था तो उस दौरान उनसे पूछा जाता है कि बॉलीवुड के उन दो संगीतकारों का नाम बताए जिन्होंने उनके गानों को बेहतरीन तरीके से कॉपी किया, और जवाब में नुसरत फतेह अली खान साहब उन दो संगीतकारों का नाम लेते हैं, जिनसे आप और हम तो भली भांति परिचित है, साथ ही वह नाम बालीवुड से ही ताल्लुक रखते हैं पहले अनु मलिक और दूसरे विजू शाह साहब, अनु मलिक के बारे में तो हर कोई जानता ही है , वो बॉलीबुड के एक स्थापित संगीतकार है, पर शायद हमारे दर्शक विजू शाह के बारे में इतना नहीं जानते होंग।

Film Mohra Naaradtv
फिल्म: मोहरा

फिल्म: मोहरा

1994 में एक फिल्म आई थी जिसका नाम था मोहरा , और उस फिल्म में एक बेहद चर्चित गीत था, तू चीज बड़ी है मस्त मस्त जिसे कंपोज किया था विजू शाह ने लेकिन इस गीत पर ये आरोप था कि ये गीत उन्होंने नुसरत शाह साहब के गीत दमादम मस्त कलंदर से कॉपी किया, और अनोखी बात यह भी कि गीत तो उन्होंने कॉपी किया ही लेकिन यहां तक की उन्होंने बोल तक कॉपी किए, और इस गीत में आप ये भी देख सकते हैं कि एक तरफ नुसरत साहब अल्लाह की इबादत कर रहें हैं ,तो वहीं दूसरी और रवीना टंडन अपनी अदाकारी के जादू बिखेर रही है।

यह भी पढ़ें:- रॉकींग स्टार यश के अनसुने किस्से घर से भागे फुटपाथ पर सोए और फिर बने कन्नड़ सिनेमा के सुपरस्टार।

Film Dabangg NaaradTv
फिल्म: दबंग
फिल्म: दबंग 

और केवल इतने ही नहीं बल्कि और भी काफी गीत हैं जिन पर चोरी के आरोप लगे, सलमान खान की एक बहुचर्चित फिल्म आई थी जिसका नाम था दबंग उसका एक बेहद चर्चित गीत है जो कि पाकिस्तान के बहुचर्चित हास्य फनकार उमा शरीफ ने चार्ली नामक मूवी में आवाज दी थी, जिस गीत के बोल थे वो कुछ यूं हैं – लड़का बदनाम हुआ, हसीना तेरे लिए, और जिस तरह पाकिस्तान के हास्य फनकार ने उसे वहां प्रस्तुत किया, उसका ठीक उल्टा यहां हुआ ,और गीत के जो बोल थे वो कुछ यूं यहां निकले – मुन्नी बदनाम हुई डार्लिंग तेरे लिए।

59F_Kolavericover featured
गीत: कोलावेरी डी

गीत: कोलावेरी डी

फिलहाल एक और गीत है जो है धनुष का कोलावेरी डी जो कि युवाओं में काफी ज्यादा चर्चित रहा , और इस गीत ने यूट्यूब पे धूम मचा दी थी, इस गीत पर और किसी ने नहीं बल्कि चोरी का इल्जाम बॉलीवुड के संगीतकार अनु मलिक ने ही लगाया उनका यह कहना था कि यह गीत मेरे ही गीत से चुराया गया संगीत है, खैर बाद में वह इस बात से खुद मुकर भी गए , इसके अलावा भी कई सारे ऐसे गीत हैं जिनपर चोरी का इल्जाम लगाया गया है।

Agnipankh NaaradTV
फिल्म: अग्निपक

फिल्म: अग्निपक

2004 में एक फिल्म आई थी अग्निपक, जिसमें एक गीत है जन्मभूमि पे, जिसे कंपोज किया था प्रीतम ने, और उन पर यह आरोप लगा कि उन ने यह गीत पाकिस्तान के दिग्गज कलाकार अब्राहुल हक के गीत से चुराया गया था जिसके बोल थे भीगा भीगा सा, और भी काफी ऐसे गीत हैं जिनके लिए प्रीतम पर चोरी के इल्जाम लगे थे।

फिलहाल 90s के दशक में भी बहुत से गीतों पर चोरी का इल्जाम लगा, खासकर बॉलीवुड के अधिकतर गीतों पर पाकिस्तान के संगीत को चुराने का इल्जाम लगा। बॉलीवुड में चोरी या नकल मारकर म्यूजिक बनाने वालों की जमात कोई नई नहीं है। जब इंटरनेट नहीं था तब भी ग्रामोफोन के रिकॉर्ड या कैसेट का इंतजाम कर संगीत चुराया जाता था।

हालांकि तब इंटरनेट ना होने की वजह से लोगों को पता ही नहीं चलता था, वैसे तो कॉपीराइट कानून तो हर जगह है, लेकिन वो एक लंबी प्रक्रिया है। खैर बॉलीवुड में ये चोरी की प्रकिया आम तो है ही साथ ही प्रकिया काफी लंबे समय से चली आ रही है, इसलिए ये लोग तो हमको ऐसे ही चोरी का माल  परोसते रहेंगे, और इस बीच हम ये तर्क लेकर चलते रहेंगे कि अच्छी धुन सुनना हर किसी का हक है, लिहाजा वह नकल ही क्यों न हो।

यू ट्यूब पर देखें –

Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!