BollywoodEntertainment

साउथ की मूवीज की बॉलीवुड में अपकमिंग रीमेक

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में पिछले दो दशकों से साउथ की भाषाओं में बनी फिल्मों को हिंदी ओडियंस तक पहुंचाने का काम रिमेक के जरिए किया जा रहा है, कन्नड़, तमिल और तेलगु जैसी कई भाषाओं की बड़ी और सफल फिल्मों को नई स्टार-कास्ट के साथ दर्शकों के सामने रखा जाता है |

जिन्हें लोगों का भी भरपूर प्यार मिलता है क्योंकि भारत जैसे बड़े और विविधताओं से भरे देश में किसी एक भाषा की फिल्म का हर तबके तक पहुंचना मुश्किल होता है, बोलीवुड हिंदी रिमेक इसी खाई को पाटने का काम करती है। इसी कड़ी में आगे साउथ की कुछ बड़ी फिल्मों की कहानियां लेकर बोलीवुड के बड़े सितारे बड़े पर्दे पर नजर आने वाले है

South Movies

[1] हिट दी फस्ट केस-

28 फरवरी 2020 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई मिस्ट्री एक्शन थ्रिलर फिल्म हिट तेलगु भाषा की फिल्म है जिससे डायरेक्टर शैलेश कोलानु ने अपना डेब्यू किया था।

तेलगु फिल्म हिट में विश्वक सेन और रुहानी शर्मा ने मुख्य भूमिका निभाई थी, इस फिल्म को अप्रैल 2020 से अमेजन प्राईम विडियो पर भी देखा जा सकता है।

फिल्म के पहले पार्ट को मिली सफलता के बाद 20 मार्च 2021 को इसके दुसरे पार्ट हिट दी सैकेंड केस की अनाउंसमेंट हुई और साथ ही राजकुमार राव और सान्या मल्होत्रा के साथ मिलकर शैलेश कोलानु इस फिल्म को हिंदी ओडियंस के सामने भी लाने वाले जिसके प्री प्रोडक्शन का काम फिलहाल जारी है।

Hit: The First Case

[2] विक्रम वैधा –

विक्रम बेताल की कहानियां 80’s, 90’s या फिर 21 वीं शताब्दी में जन्मे लगभग हर शख्स ने किसी न किसी  तरह से जरुर सुनी या देखी होंगी, किसीने किताबों में तो किसीको टेलीविजन सिरीयल के जरिए .

21 जुलाई 2017 को इन्हीं सुनी सुनाई कहानियों को तमिल इंडस्ट्री में सिनेमाई पर्दे पर लाया गया था जिसमें आर माधवन और विजय सेतुपति जैसे कमाल के अभिनेताओं ने काम किया था।

बेताल पच्चीसी से इंस्पायर्ड फिल्म विक्रम वैधा को पुष्कर गायत्री की जोड़ी ने डायरेक्ट किया था।

इस फिल्म की कहानी विक्रम नाम के एक पुलिस इंस्पेक्टर और वेधा नाम के एक गैंगस्टर की कहानी है जो पकड़े जाने पर कोई ना कोई कहानी सुनाकर विक्रम के हाथों से निकल जाता है।

मार्च 2018 में इसी कहानी को लेकर पुष्कर गायत्री की डायरेक्टर जोड़ी ने हिंदी रिमेक अनाउंस किया जिसमें सैफ अली खान को विक्रम यानि पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार दिया गया तो वहीं वैधा के किरदार के लिए पहली पसंद आमिर खान थे जिन्होंने कुछ कारणों के चलते इस फिल्म को छोड़ दिया जिसके चलते अब इस फिल्म में वैधा का किरदार ऋतिक रोशन निभाने वाले है।

फिलहाल इस फिल्म पर काम चल रहा है और इसे 30 सितंबर 2022 को रिलीज करने की बात कही जा रही है।

Vikram Vedha

[3] कैथी-

हमारी इस लिस्ट में तीसरा नाम है तमिल एक्शन थ्रिलर फिल्म कैथी का जो 25 अक्टूबर 2019 को रिलीज हुई थी।

ड्रीम वोरियर पिक्चर के बैनर तले बनी यह फिल्म एक बाप और बेटी के रिश्ते पर आधारित है, अपने शानदार डायरेक्शन, डायलॉग और कहानी के दम पर इस फिल्म ने बोक्स ओफीस पर 100 करोड़ से अधिक का बिजनेस किया था।

साल 2020 में रिलायंस इंटरटेनमेंट ने इस फिल्म के राइट्स खरीद लिए और अब यह कहानी आने वाले दिनों में हमें हिंदी सिनेमा में देखने को मिलने वाली है जिसमें मुख्य भूमिका अजय देवगन निभाने वाले है।

Kaithi

[4] जर्सी –

भारतीय सिनेमा में क्रिकेट के खेल और खिलाड़ियों पर आधारित कई बेहतरीन फिल्मों का निर्माण किया गया है, जिसमें लगान और एमएस धोनी दी अन्टोल्ड स्टोरी जैसे नाम शामिल हैं।

लेकिन हिंदी सिनेमा के अलावा बाकी भाषाओं में इस तरह की फिल्में कम ही देखने को मिलती हैं, साल 2019 में रिलीज हुई तेलगु स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म जर्सी इस शिकायत को कहीं ना कहीं कम करने का प्रयास करती है।

गौतम तिन्नानुरी के डायरेक्शन में नानी और श्रद्धा श्रीनाथ को लेकर बनाई गई नेशनल अवार्ड वीनर इस फिल्म में एक ऐसे क्रिकेटर की कहानी को दिखाया गया है जो उस उम्र में अपनी टीम में वापसी करने का प्रयास करता  है जिसमें अक्सर खिलाड़ी संन्यास ले लेते हैं।

एक खिलाड़ी का अपने सपनों को पूरा करने की कोशिश को पर्दे पर दिखाती इस फिल्म को अब इसी नाम से शाहिद कपूर और मृनाल ठाकुर के साथ हिंदी सिनेमा में फिर से बनाया जा रहा है।

Jersey

[5] ध्रुवंगल पथीनारु –

कार्तिक नरेन के डायरेक्शन में बनी यह थ्रिलर संस्पेंश से भरी फिल्म 28 दिनों के कम समय में ही शूट होकर  29 दिसंबर 2016 को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई थी।

एक पति पत्नी की हत्या और उसकी इन्वेस्टीगेशन पर आधारित इस फिल्म को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया जिसके बाद इस फिल्म को साल 2019 में कन्नड़ भाषा में भी बनाया गया था।

अब यह खबर मिल रही है कि साजिद नाडियाडवाला ने इस फिल्म को पेन इंडिया रिलीज देने के लिए इसके राइट्स खरीद लिए हैं और जल्द ही सनकी नाम से इस पर काम शुरू कर सकते हैं जिसमें वरुण धवन और परीनिति चौपड़ा काम करने वाले है।

वरुण धवन इस फिल्म में एक पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाने वाले है जिसे 2016 में रीलिज हुई फिल्म में रहमान ने निभाया था।

Dhruvangal Pathinaaru

Read this also-Aakash Chopra: स्टाइलिश ओपनर से मशहूर कमेंटेटर बनने की कहानी

[6] रत्साशन-

5 अक्टूबर 2018 को रीलीज हुई तमिल फिल्म रतशासन एक क्राईम थ्रिलर फिल्म है जिसमें एक ऐसे शख्स की कहानी बताई गई है जो अपने पिता के निधन के बाद फिल्म डायरेक्टर बनने के अपने सपने को छोड़कर पुलिस इंस्पेक्टर बन जाता है और एक केस सोल्व करने में लग जाता है।

अब इस फिल्म को मिशन सिंड्रेला नाम से अक्षय कुमार और रकुल प्रीत के साथ हिंदी सिनेमा में बनाने की बात चल रही है।

Ratsasan

[7]अनियन –

एस शंकर हमारी भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के एक ऐसे डायरेक्टर हैं जो अपनी अलग सोच को नये ढंग से पर्दे पर लाने के लिए जाने जाते हैं।

17 जून 2005 को रिलीज हुई फिल्म अनियन भी उनकी इसी विशेषता को सामने लाने का काम करती है जिसमें शंकर ने एक ऐसे इंसान की कहानी को साकार किया जो मल्टीपल पर्सनैलिटी डिसओर्डर से ग्रसित हैं।

अभिनेता विक्रम को अपने इस किरदार के लिए और इस फिल्म को अपने कोन्सेप्ट के लिए फिल्म क्रिटिक्स से लेकर दर्शकों तक हर किसीने स्वीकार किया और इस फिल्म को बेइंतहा प्यार नसीब हुआ।

अब शंकर अपने उसी जादू को एक बार फिर हिंदी सिनेमा में अपरीचित के नाम से रणवीर सिंह के साथ दोहराने वाले है जिस पर उन्होंने काम भी शुरू कर दिया है।

Anniyan

[8] मास्टर-

जनवरी 2021 को विजय और विजय सेतुपति की एक्शन थ्रिलर फिल्म मास्टर सिनेमा घरों में रीलिज हुई थी, रिलीज होने के अगले ही दिन एंडमल साईन इंडिया ने इस फिल्म के हिंदी राइट्स खरीद लिए और अब सिने वन स्टुडियो के साथ मिलकर इस ब्लोकबस्टर फिल्म के रिमेक पर काम शुरू कर दिया गया है।

राइट्स खरीदने के बाद खबर आई थी कि इस फिल्म में मुख्य किरदार के लिए सलमान खान को अप्रोच किया गया है लेकिन पिंकविला की एक रिपोर्ट के अनुसार अब सलमान खान ने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया।

इसके चलते अब इस फिल्म को एक नई स्टार-कास्ट के साथ बनाया जा सकता है।

हालांकि अब भी सलमान खान ने खुद अभी भी इस फिल्म में काम ना करने को लेकर कुछ नहीं कहा है।

Master

[9] अला वैंकुंथपुरमलो-

त्रिविक्रम श्रीनिवासन ने डायरेक्शन में बनी तेलगु एक्शन ड्रामा जोनर की यह फिल्म 12 जनवरी 2020 को रीलीज हुई थी जिसमें अल्लू अर्जुन और  पूजा हेगड़े ने काम किया था।

बोक्स ओफीस सक्सेस और क्रिटिक्स की तारीफ़ बटोरने वाली इस जबरदस्त हिट फिल्म को अब रोहित धवन कार्तिक आर्यन के साथ मिलकर हिंदी में लाने वाले हैं जिनमें कार्तिक के अपोजिट कृति सेनन को कास्ट करने की बात चल रही है।

इस साल फिल्म पर काम शुरू हो गया है।

Ala Vaikunthapurramuloo

(10) rx100

यह एक तेलगु रोमांटिक फिल्म है जिसे मात्र दो करोड़ रुपए में बनाया गया था। इतने कम बजट में बनी यह फिल्म सिनेमाघरों में बहुत बड़ी हिट रही थी जिसके चलते इस फिल्म को हिंदी में रिमेक किया जा रहा है।

साल 2018 में आई इस फिल्म के हिंदी रिमेक में अहान शेट्टी और तारा सुतारिया को कास्ट किया गया है और जल्द ही यह फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है।

RX 100
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button