CricketSports

इन क्रिकेट अंपायरस की सैलरी जानकार हो जायेंगे हैरान

नियंत्रण और नियम को बनाए रखने में निर्णायक की महत्वपूर्ण भूमिका, आज से नहीं बल्कि इतिहास के ना जाने कितने ही अध्यायों से लगातार चली  आ रही है। निर्णायक के बलबूते ही हम किसी निष्कर्ष या अंजाम तक पहुंच पाते हैं। निर्णायक के निर्णयों के बदौलत ही हार या जीत का सेहरा, प्रतिभागियों के मध्य अपनी जगह निश्चित कर पाता है।

और निर्णायक की इन्हीं महत्वपूर्ण भूमिकाओं को अगर हम क्रिकेट के नजरिए से देखते हुए, बात अगर क्रिकेट umpires की करें, तो इतिहास में न जाने कितने ही महत्वपूर्ण लम्हे, क्रिकेट अंपायरो की भूमिका से बंधे हुए हैं .

 फिर चाहे वह बिली बॉडन का अजीबोगरीब अंपायरिंग स्टाइल हो, या स्टीव बकनर का बेईमानी वाला रवैया।

क्रिकेट अंपायरो द्वारा लीक से हटकर किए गए कारनामे हमेशा से ही क्रिकेट मैदान पर अपनी अलग सुर्खियां बटोरते रहे हैं।

परंतु क्रिकेट अंपायरों से जुड़े तमाम  किस्सो और विवादों को पीछे छोड़ते हुए, आज की इस वीडियो में हम आपसे बात करेंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अंपायरो को मिलने वाली सैलरी के बारे में।

दोस्तों मैदान पर खेल रहे खिलाड़ियों को मिलने वाली सैलरी से तो ज्यादातर क्रिकेट प्रशंसक वाक़िफ होते हैं। परंतु हम में से कई लोगों के पास क्रिकेट अंपायरो के द्वारा की जाने वाली मोटी कमाई की कोई जानकारी नहीं होती‌।

Umpires

और हमारी इस कड़ी में पहला नाम जुड़ता है

साल 2012 और 2018 में आईसीसी अंपायर्स ऑफ द ईयर का अवार्ड अपने नाम करने वाले अंपायर, कुमार      धर्मसेना का।

दोस्तों मूल रुप से श्री लंकन अंपायर कुमार धर्मसेना अब तक के अपने अंपायरिंग करियर में कुल 69 टेस्ट 108 ओडीआई व 24 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के हर प्रारूप में अपनी कुशल अंपायरिंग का यही प्रदर्शन, उन्हें विश्व के सबसे अनुभवी अंपायरों की फेहरिस्त में भी शुमार करता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा धर्मसेना दुनिया भर की कई क्रिकेट लीग्स में भी अपनी अंपायरिंग का जलवा बिखेर चुके हैं।

दोस्तों धर्मसेना एक अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में अंपायरिंग करने के लिए 3,50,000 रुपए चार्ज करते हैं। वही एकदिवसीय मैचों में धर्मसेना केवल एक मैच के लिए डेढ़  से दो लाख रुपए चार्ज करते हैं। और टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में धर्मसेना एक मैच में खड़े रहने के लिए लगभग 1,10,000 रुपए  तक फीस चार्ज करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा बात करें दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग यानी आईपीएल की तो यहां कुमार धर्मसेना per मैच फीस 1,75,000 रुपए अपने नाम करते हैं।

Kumar Dharamsena

फेहरिस्त में अब दूसरा नाम जुड़ता है।

 साल 2000 में अंपायरिंग करियर में डेब्यू करने वाले अंपायर अलीम दार का। दोस्तों पांच-पांच अंतरराष्ट्रीय वर्ल्ड कप टूर्नामेंटों में अंपायरिंग करने वाले और आईसीसी के वन ऑफ द मोस्ट सक्सेसफुल क्रिकेट अंपायर अलीम दार, अब तक अपने अंपायरिंग करियर में कुल 136 टेस्ट 211 ओडीआई व 53 टी20 मैचों में अपनी उपलब्धि दर्ज करवा चुके हैं।

 दोस्तों मूल रूप से पाकिस्तानी अंपायर अलीम दार 2008 से 2014 के बीच आईपीएल क्रिकेट मैचों में भी अपनी अंपायरिंग का जौहर दिखा चुके हैं। अलीम दार 38 आईपीएल मैचों में अपनी अंपायरिंग का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

Read this also-आईपीएल 2009 के यादगार लम्हे

 अब अगर बात करें क्रिकेट अंपायरिंग के द्वारा अलीम दार की होने वाली कमाई के बारे में तो, अंतरराष्ट्रीय अंपायरिंग से अलीमदार सालाना 31,21,000 रुपए अपने नाम करते हैं।

 वही कुल 38 आईपीएल मैचों में अलीमदार द्वारा की गई कमाई की राशि 66,50,000 रुपए है।

 अकेले अलीमदार की सालाना कमाई, अफगानिस्तान श्रीलंका और जिंबाब्वे के कई क्रिकेट खिलाड़ियों से भी ज्यादा है।

Aleem Dar

हमारी इस लिस्ट में तीसरा नाम शुमार होता है, Marvel’s सुपर हीरो कैप्टन अमेरिका की तरह अपने हाथ में एक shield पकड़े रखने वाले अंपायर ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड का।

 दोस्तों 61 वर्षीय अंपायर ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड  तब से सुर्खियों में आने लगे, जब साल 2015 में उन्होंने मैदान पर अपनी सुरक्षा के लिए कदम बढ़ाते हुए अपने साथ एक शील्ड रखना शुरू कर दिया! जिसके बाद क्रिकेट जगत में उनकी पहचान और लोकप्रियता निरंतर बढ़ती चली गई।

हालांकि ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड  जनवरी 2021 से, अपनी राहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट अंपायरिंग से अलग कर चुके हैं पर बावजूद इसके वह अभी भी ऑस्ट्रेलियन घरेलू क्रिकेट में अपनी अंपायरिंग कला का प्रदर्शन करते हुए दिखाई देते रहते हैं।

ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड  अपने इंटरनेशनल अंपायरिंग करियर में 63 टेस्ट 106 ओडीआई व 31 टी20 मैचों में अपनी अंपायरिंग कला का हुनर  बिखेर चुके हैं।

  अब अगर बात करें ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड  द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट अंपायरिंग में की गई कमाई की तो,

 इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों के हवाले से जो आंकड़े हमारे सामने निकल कर आते हैं वह है कि अंपायर ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड , odi और t20 मैचों के लिए क्रमशः दो लाख , डेढ़ लाख और सत्तर हजार रूपए चार्ज किया करते थे। और आईपीएल में उनकी per match umpiring फीस लगभग ₹1,75,000 तक होती थी।

 दोस्तों अगर दुनिया भर की क्रिकेट लीग्स को छोड़कर बात करें केवल अंतरराष्ट्रीय अंपायरिंग की तो ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड  इंटरनेशनल अंपायरिंग से सालाना 25 लाख रुपए तक की सैलरी अपने नाम किया करते थे।

Bruce Oxenford

हमारी सूची में चौथा नाम जुड़ता है, साल 2020-21 सीज़न में, आईसीसी अंपायर्स एलीट

 में शामिल एकमात्र भारतीय अंपायर नितिन मेनन का।

 दोस्तों मध्यप्रदेश की ओर से लिस्ट-ए क्रिकेट में एक बल्लेबाज के तौर पर अपना जलवा बिखेर चुके नितिन मेनन, घरेलू क्रिकेट और आईपीएल मैचों में अंपायरिंग की शुरुआत करने के बाद आखिरकार साल 2017 अंतरराष्ट्रीय अंपायरिंग की दहलीज तक पहुंचने में कामयाब रहे। और अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपनी अंपायरिंग का प्रदर्शन करते हुए अभी तक नितिन मेनन 7 टेस्ट, 27 ओडीआई और 19 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपनी अंपायरिंग कला का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

 अब अगर सीधे तौर पर बात करें नितिन मेनन की अंतरराष्ट्रीय अंपायरिंग में होने वाली कमाई के बारे में तो

 तो रिपोर्टों के अनुसार, नितिन मेनन एक अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच के लगभग 3,78,000 रुपए चार्ज करते हैं। वहीं अगर हम बात करें अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय और टी-20 मैचों की तो यहां नितिन मेनन क्रमशः 2,27,000 और 1,13,000 रुपए per मैच फीस के रूप में अपने नाम करते हैं।

Nitin Menon

इस क्रम में आगे बढ़ते हुए हमारी इस फेहरिस्त में पांचवा और आखरी नाम शामिल होता है, साल 2009 से क्रिकेट अंपायरिंग के सफर को शुरू करने वाले ऑस्ट्रेलियन अंपायर पॉल राइफल  का। दोस्तों अभी तक के अपने अंपायरिंग करियर में Paul, 51 टेस्ट, 71 ओडीआई और 16 t20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं। बात करें अंतरराष्ट्रीय अंपायरिंग में पॉल राइफल  की फीस के बारे में तो Paul एक अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच के लिए लगभग 3,70,000 रुपए फीस के रूप में चार्ज करते हैं।

 वही एकदिवसीय मैचों में पॉल राइफल  Per मैच लगभग 2,22,000 रुपए अपने नाम करते हैं और टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुल 1 मैच की फीस लगभग 1,10,000 रुपए अपने  नाम करते हैं।

Paul Reiffel
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button