BollywoodBollywood FamilyEntertainmentFilm Review

राजामौली के RRR बनाने की पूरी कहानी।

बाहुबली जैसी फ़िल्म के ज़रिये दुनिया भर के भारतीय फिल्म प्रशंसकों के बीच अपनी पहचान बनाने वाले डायरेक्टर एस एस राजामौली अपनी नयी और बहुप्रतिक्षित फ़िल्म RRR के साथ एक बार फिर हाज़िर हुए हैं, जो हमेशा की तरह उनके अपने ख़ास स्टाइल की फ़िल्म है, जिसे दर्शकों ने भी हाथो-हाथ लिया है। हालांकि हालिया रिलीज़ कुछ बड़ी फ़िल्मों का बुरा हश्र देखते हुये आशंका जताई गयी थी कि बड़े बजट में बनी इस फ़िल्म का हश्र भी कुछ वैसा ही न हो जाये। 

RRR and Bahubali NaaradTV12321
फ़िल्म: बाहुबली और RRR

लेकिन इस फ़िल्म की रिकॉर्ड तोड़ कामयाबी जो अभी भी ज़ारी है, उसने यह साबित कर दिया है कि डायरेक्टर राजामौली अपने दर्शकों की नब्ज़ पकड़ने में माहिर हैं। बड़े बजट, कड़ी मेहनत और पूरे समर्पण से बनी इस फ़िल्म के बनने से लेकर रिलीज़ तक ढेरों दिलचस्प किस्से निकलकर सामने आ रहे हैं

RRR Movies Naaradtv
Film: RRR

Film: RRR STORY-

शुरुआत करते हैं  डी वी वी दनय्या द्वारा निर्मित फ़िल्म RRR की कहानी से जो पूरी तरह से काल्पनिक होते हुए भी दर्शकों पर अपना असर छोड़ जाती है।

20 के दशक के दो महान स्वतंत्रता सेनानियों ‘अल्लूरी सीताराम राजू‘ और ‘कोमाराम भीम’ जैसे रियल किरदारों को लेकर इस कहानी को लिखा है राइटर के वी विजेन्द्र प्रसाद ने जिसका स्क्रीनप्ले ख़ुद डायरेक्टर राजामौली ने लिखा है जो कि पौराणिक और ऐतिहासिक घटनाओं को एक दूसरे से जोड़ने में माहिर हैं, फिल्म आरआरआर में भी उन्होंने ब्रिटिश काल की कहानी में रामायण की घटनाओं को बड़ी ही ख़ूबसूरती से मिक्स किया है। ठीक वैसे ही जैसे फ़िल्म बाहुबली की कहानी में उन्होंने महाभारत की घटनाओं को जोड़ा था।

इस फ़िल्म की कहानी ब्रिटिश भारत से शुरू होकर अंत तक आते-आते रामायण की घटनाओं से जुड़ जाती है, जिसमें राम, सीता और हनुमान के कारण अंग्रेजों की लंका का विनाश दिखाया गया है। साल 2019 में राजामौली ने इस बात खुलासा किया था कि इस फिल्म का असल आइडिया उन्हें 2004 में आयी स्पेनिश फ़िल्म द मोटरसाइकिल डायरीज़  से मिला था जिसमें चे नाम का एक चरित्र ग्वेरा नाम के एक क्रांतिकारी के रूप में बदल जाता है।

 दोस्तों राजामौली पहले इस फिल्म का कुछ अलग ही टाइटल सोच रहे थे। फिर किसी ने सुझाव दिया कि क्यों न दोनों स्टार रामचरण और रामाराव व राजामौली के नाम के पहले लेटर को लेकर टाइटल क्रिएट किया जाए बाद में कुछ लगा तो इसे बदल दिया जायेगा। इसके बाद इसी नाम से इस प्रोजेक्ट को हर जगह प्रचारित किया गया, जो फैंस के साथ-साथ डिस्ट्रीब्यूटरों को भी ख़ूब पसंद आया। RRR की लोकप्रियता को देखते हुये बाद में इसी टाइटल को रहने दिया गया।

हालांकि साल 2020 में फ़िल्म के टाइटल RRR के साथ कई नाम सामने आये जिनमें तेलुगु में रौद्रम रणम रुधिराम , तमिल में रथम रणम रौथिराम , कन्नड़ में रौद्र राणा रुधिरा, मलयालम में रुधिराम रणम रौद्रम, हालांकि ये सभी नाम  ‘रेज, वॉर, ब्लड’ का अनुवाद हैं। हिंदी में इस फ़िल्म का टाइटल RRR राइज रोअर रिवोल्ट है।

Jr NTR and Ram Charan NaaradTV
ऐक्टर-‘जूनियर NTR’ और ‘राम चरण’

ऐक्टर-‘जूनियर NTR’ और ‘राम चरण’-

साउथ के सुपरस्टार्स ‘जूनियर NTR‘ और ‘राम चरण‘ की मुख्य भूमिकाओं वाली इस फिल्‍म में बॉलीवुड ऐक्ट्रेस आलिया भट्ट भी हैं। महज 20 मिनट के लिये पर्दे पर नज़र आई आलिया ने इस फ़िल्म में सीता का किरदार निभाया है।

आलिया को यह भूमिका कैसे मिली इसके बारे में ख़ुद आलिया ने फ़िल्म के ट्रेलर लॉन्च के दौरान अपने एक इंटरव्यू में बताया था। उन्होंने बताया था कि वे राजामौली के काम से पहले से ही काफी इम्प्रेस थी।

एक बार हैदराबाद हवाई अड्डे पर दोनों की मुलाक़ात हुई तो आलिया ने राजामौली से उनके साथ काम करने की इच्छा जताई और कहा कि इसके लिए वे कुछ भी करने के लिये तैयार हैं। मज़े की बात कि राजामौली ने भी उन्हें ज़बरदस्त सरप्राइज़ करते हुए बताया कि उनकी आगामी फिल्म में सीता नाम की एक ख़ास भूमिका है, जो आलिया की शख्सियत से काफी मेल खाती है।

आलिया ने बताया कि उन्होंने राजामौली से अपना रोल समझने के बाद एक साल तक जमकर तैयारी की थी। राजामौली की फिल्म में काम करना जहाँ वास्तव में उनके एक सपने के सच होने जैसा था तो वहीं तेलुगु में  डॉयलॉग बोलना उन्हें काफी नर्वस भी कर रहा था। दरअसल फ़िल्म के मूल वर्जन में आलिया को तेलुगु में अपनी लाइनें बोलनी थीं जिनको उन्होंने अच्छे से याद कर लिया।

सेट पर राजामौली ने उनकी मदद के लिये एक लैंग्वेज एक्सपर्ट का भी इंतज़ाम कर दिया था जो उन्हें पॉज और स्पीड के बारे में बताया करते और डायलॉग्स का मतलब भी समझाते।

इस फिल्म में अजय देवगन (Ajay Devgn) और श्रेया सरन (Shreya Saran) भी ख़ास किरदारों में नज़र आते हैं। साथ ही रे स्टीवेन्सन, एलिसन डूडी, ओलिविया मॉरिस जैसे कई विदेशी कलाकारों ने भी इस फ़िल्म में काम किया है। फ़िल्म में ब्रिटिश ऐक्ट्रेस डेज़ी एडगर-जोन्स को रामा राव के साथ जोड़ी बनाने के लिए साइन किया गया था, लेकिन उन्होंने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए अप्रैल 2019 में इस प्रोजेक्ट से अपने हाथ पीछे खींच लिया जिसके बाद ऐक्ट्रेस ओलिविया मॉरिस को उनकी जगह लिया गया था। 

यह भी पढ़ें:- चना ज़ोर गरम से लेकर कच्चा बादाम तक।

RRR Trailer March 2022 NaaradTV
फ़िल्म: RRR ट्रेलर & रिलीज़

फ़िल्म: RRR ट्रेलर & रिलीज़-

फ़िल्म RRR के ट्रेलर को पहले सिनेमाघरों में रिलीज़ किया गया था, जिसे लेकर राजामौली ने ज़ूम टीवी को दिए अपने एक इंटरव्यू में बताया है कि वो हमेशा से अपने फिल्म के ट्रेलर को सोशल मीडिया से पहले सिनेमाघरों में रिलीज करना चाहते थे।

इसलिए उन्होंने इस फिल्म के ट्रेलर को भी सिनेमाघर में ही रिलीज़ किया। उन्होंने यह भी बताया कि एक दर्शक ने फिल्म के 3 मिनट 16 सेकेंड के ट्रेलर का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया था। इस वीडियो में एक भी ऐसा सिंगल सेकेंड नहीं था, जब उन्हें दर्शकों के चिल्लाने की आवाज़ सुनाई न दी हो।

वीडियो में दर्शक इतना शोर कर रहे थे कि उन्हें ट्रेलर की एक भी लाइन नहीं सुनाई दी। ये सारी चीज़ें फिल्म के प्रति दर्शकों की दीवानगी को ज़ाहिर कर रही थीं जिसे देखकर उन्हें बेहद खुशी मिली।

आधिकारिक रूप से फ़िल्म की घोषणा मार्च 2018 की गयी थी। बाद में 11 नवंबर 2018 को एक इवेंट लॉन्च किये जाने के बाद फिल्म RRR की शूटिंग 19 नवम्बर 2018 से शुरू हुई थी, जिसे 30 जुलाई 2020 को रिलीज़ करने की योजना थी लेकिन कोरोना संकट के कारण इसकी शुटिंग देर से पूरी हुई जिसके बाद फिल्म को 13 अक्टूबर 2021 को रिलीज़ करना तय किया गया, बाद में इसको भी पोस्टपोंड कर साल 2022 के 7 जनवरी की घोषणा की गयी लेकिन इस डेट को भी आगे बढ़ाना पड़ा।

अंततः 25 मार्च को फ़िल्म रिलीज़ की गयी। भारत और विदेशों में थिएट्रिकल रिलीज के बाद फ़िल्म बाद में तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड़ में ZEE5 पर रिलीज़ की जायेगी। वहीं नेटफ्लिक्स पर यह फिल्म हिन्दी, पुर्तगाली, कोरियाई, तुर्की और स्पेनिश भाषाओं में रिलीज़ होगी।

लोकेशन-

भारत में कई जगहों पर शूटिंग के अलावा फ़िल्म के कुछ दृश्यों की शूटिंग बुल्गारिया और युद्ध की मार झेल रहे युक्रेन में भी की गयी थी। राम चरण और जूनियर एनटीआर की दोस्ती वाले गाने के कई दृश्य यूक्रेन में शूट किए गए हैं।

इसके अलावा ‘नाचू नाचू’ गाने की पूरी शूटिंग यूक्रेन के राजधानी कीव में की गयी है। युक्रेन में शूटिंग के दौरान ऐक्टर राम चरण की सुरक्षा में शामिल रहे वहाँ के एक सुरक्षाकर्मी के पिता इस समय युक्रेन फौज की तरफ से लड़ाई लड़ रहे हैं।

जिसके बारे में पता चलते ही राम चरण ने उस सुरक्षाकर्मी के लिये अपनी तरफ से आर्थिक सहायता भी भेजी है। राजामौली भी लगातार उन लोगों से संपर्क करने की कोशिशें कर रहे हैं जो फिल्म ‘RRR’ की शूटिंग के दौरान युक्रेन में उनके साथ थे। 

शूटिंग से जुड़े किस्से-

राम चरण और जूनियर एनटीआर के साथ काम करने के अपने अनुभव के बारे में राजामौली कहते हैं कि शुरुआत में दोनों ने पहले दिन आये स्कूली बच्चों की तरह काम किया। एक की शिकायत आती कि दूसरे ने उसकी चुटकी ली है। दोनों के बेकार के विवाद के कारण शूटिंग के 20 से अधिक दिन बर्बाद हो गए।

उन्होंने बताया कि, हमलोग दोनों के बड़े स्टारडम के बारे में बात करते हैं और हजारों प्रशंसक इनके बारे में जानने के लिए बेताब हैं, लेकिन असल में दोनों ही बच्चों की तरह हरकतें किया करते हैं। राजामौली को इसके अलावा भी दोनों ऐक्टर के चोटिल होने की वज़ह से दो-दो बार लम्बे समय के लिये शूटिंग रोकनी पड़ी थी।

राजामौली ने शूटिंग के दौरान जुनियर एनटीआर को बुल्गारिया के जंगल में बिना किसी चप्पल या जूते के दौड़ाया था। राजामौली बताते हैं कि, “उसे फिल्म के एक सीक्वेंस में जंगल में दौड़ना था।

इंटरेस्टिंग बात यह है कि हम किसी भी एक्टर पर इसे फिल्माने से पहले एक प्रोफेसनल फाइटर के साथ ऐसे सीन टेस्ट करते हैं और इस दौरान एक कैमरा मैन को भी उस आदमी के साथ दौड़ना होता है।” उन्होंने कहा कि ये जाहिर – सी बात है कि एक एक्टर किसी प्रोफेशनल फाइटर जितना तेज नहीं दौड़ सकता।

लेकिन इस बीच जूनियर एनटीआर आते हैं और कहते हैं कि इस ट्रायल दौड़ के लिए हम जाएंगे।” राजामौली (SS Rajamouli) ने बताया कि जैसे ही उन्होंने एक्शन बोला जूनियर एनटीआर भी उस प्रोफेशनल फाइटर के साथ दौड़ना शुरु कर दिया। इस दौरान वे इतनी तेज भागते हैं कि प्रोफेशल फाइटर को रुककर बोलना पड़ता है कि मेरे जूते लाओ।

मुझे और तेज भागने की ज़रुरत है।” राजामौली ने आगे बताया कि इतने भारी सीन के दौरान तो जुनियर एनटीआर को कहीं भी चोट नहीं आई। लेकिन एक बार एक आसान से सीन को शूट करते वक़्त उनकी कलाई में मोच आ गई और उसकी वजह से उन्हें एक महीने के लिए फिल्म की शूटिंग को रोकना पड़ा।

ज़ूम टीवी को दिये एक इंटरव्यू के दौरान निर्माता राजामौली (SS Rajamouli) ने ऐक्टर राम चरण (Ram Charan Teja) के बारे में भी एक ऐसा ही किस्सा बताया कि उन्होंने भी भारी से भारी सीन को आसानी से शूट कर लिया था लेकिन एक बार उनके चोटिल हो जाने से भी फिल्म की शूटिंग रोकनी पड़ी थी।

दरअसल इस फिल्म के लिए राम चरण और जूनियर एनटीआर दोनों ही जिम में कड़े वर्कआउट कर खुद को फिट रखने की कोशिश में लगे रहते थे। एक दिन जिम में वर्कआउट करते वक्त राम चरण की एड़ी में चोट लग गयी जिसकी वज़ह से 3 हफ्तों के लिये शूटिंग रोक दी गई।

SS Rajamauli Film RRR NaaradTV
निर्माता राजामौली (SS Rajamouli)

राजामौली परफेक्शन के लिये  खर्च को लेकर कभी समझौता नहीं करते-

दोस्तों राजामौली अपनी फिल्म में परफेक्शन के लिये जाने जाते हैं जो खर्च को लेकर कभी समझौता नहीं करते, जिसका उदाहरण इस फ़िल्म की शूटिंग में भी देखने को मिला, जब महज इंटरवेल के सीन्स की शूटिंग करने के लिए उन्होंने हर दिन लाखों रुपए खर्च कर दिए। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि इस सीक्वंस की शूटिंग के दौरान सबसे ज्यादा टेंशन पैसों को लेकर था, क्योंकि विदेशी ऐक्टर्स के साथ 65 दिन में पूरे हुए इन सीन्स में हर दिन 75 लाख रुपए खर्च होते थे।

बात फ़िल्म की शूटिंग की हो रही है तो गाने ‘कोमाराम भीमूडो’ की भी बात करना लाज़मी है जिसके रिलीज़ होते ही जुनियर एनटीआर ने सबका ध्यान अपनी और खींच लिया था। इस गीत की रिहर्सल 15 दिनों तक चली थी, जिसे 600 लोगों के साथ पूरे 20 दिनों तक शूट किया गया था।

सबसे बड़ी बात कि इसे 40 डिग्री सेल्सियस की गर्मी में एक तपते चबूतरे पर शूट किया जाता था जिस पर जूनियर एनटीआर को नंगे पांव खड़ा होना पड़ता था वो भी कोड़े खाते हुए। हालांकि शूटिंग के दौरान कोड़े की नोक उन्हें चुभे नहीं इसका विशेष ध्यान रखा जाता था, बावज़ूद इसके कोड़े का कोना अक्सर चुभ ही जाता था।

बताया जाता है कि जुनियर एनटीआर द्वारा जंजीरों और लोहे के बक्सों के साथ किया गया बेहद कठिन सीन एक बार ग़लत शूट हो गया था जिसे दोबारा शूट करना पड़ा था।

बजट और कमाई-

फ़िल्म RRR का बजट क़रीब 550 करोड़ है, जिसमें फ़िल्म की स्टार कास्ट को 9 करोड़ रुपये से लेकर 45 करोड़ रुपये तक फीस दी गयी है। ख़बरों के मुताबिक़ जूनियर एमटीआर और रामचरण ने 45-45 करोड़ रुपये मेहनताने के रूप में लिये हैं, तो वहीं कैमियो के रोल में नज़र आए अजय देवगन ने इस फिल्‍म के लिए 25 करोड़ और ऐक्ट्रेस आलिया भट्ट ने 9 करोड़ रुपये बतौर फीस ली है। फ़िल्म के प्रमोशन पर भी करीब 40 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

कमाई की बात करें तो RRR ने अपनी रिलीज के दिन ही वर्ल्‍ड वाइड 257 करोड़ रूपये की कमाई कर ली थी जो किसी भी भारतीय फिल्म का अब तक का सबसे बढ़िया ओपनिंग डे है।

मज़े की बात कि इससे पहले 224 करोड़ रुपये की ओपेनिंग का रिकॉर्ड बनाने वाली फ़िल्म बाहुबली: द कन्क्लूजन भी राजामौली की ही पिछली फ़िल्म है। महज़ 3 दिन में ही RRR ने भारत में 300 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है वहीं इसके वर्ल्ड वाइड कलेक्सन को इसमें जोड़ दें तो वो 500 करोड़ हो चुकी है, जो लगातार ज़ारी है।

ख़बरों के मुताबिक RRR ने रिलीज़ से पहले ही 800 करोड़ रुपये से ज्यादा का बिजनेस कर लिया था। अकेले तेलुगू भाषी राज्यों में ही इसने रिलीज़ से पहले 200 करोड़ का कारोबार कर लिया था।

अन्य तथ्य-

1- RRR भारत सहित लगभग 60 देशों में रिलीज़ की गयी है।

2- फ़िल्म की शूटिंग का एक बड़ा हिस्सा एल्युमिनियम फैक्ट्री में हुआ और इसके लिए स्पेशल सेट का निर्माण किया गया था।

3- फिल्म की शूटिंग के लिए 100 एकड़ से ज्यादा जमीन लीज पर ली गई थी जिसके परिसर में एक बड़ा सा बंगला भी बनाया गया था।

4- इस फिल्म के ऑडियो राइट्स 250 मिलियन में बिके, जो एक साउथ इंडियन एल्बम के नज़रिये से अपने आप में एक रिकॉर्ड कीमत है।

5- इस फिल्म के जरिए पहली बार आलिया भट्ट और अजय देवगन तेलुगु फ़िल्म इंडस्ट्री में डेब्यू कर रहे हैं।

6- कोविड की वज़ह से इस फ़िल्म के कुछ हिस्सों की डबिंग जुनियर एनटीआर और रामचरण ने अपने घरों से की थी। ऐसा करने वाले वे पहले ऐक्टर्स साबित हुये।

7- इस फ़िल्म के हिंदी वर्जन के लिये जुनियर एनटीआर ने ख़ुद अपने लिये डबिंग किया है।

8- RRR  एरी एलेक्सा एलएफ और एरी के सिग्नेचर प्राइम लेंस पर शूट की जाने वाली पहली भारतीय फ़िल्म है।

9- यह पहली ऐसी फ़िल्म है जब जूनियर NTR और राम चरण को एक साथ किसी फिल्म के लिए चुना गया है। इससे पहले इन्होंने कभी भी एक साथ काम नहीं किया था।

10-  कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम जैसे रियल किरदार जीवन में कभी भी एक दूसरे से नहीं मिले थे लेकिन, राजामौली ने इन दोनों किरदारों को मिलाकर एक नयी कल्पना की।

यू ट्यूब पर देखें –

 

Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!