BiographyBollywood

Tiku Talsania: वो चेहरा जिसे देखते ही हंसी आ जाती है

दोस्तों बॉलीवुड में ढेरों ऐसे अभिनेता हैं जिन्हें लोग नाम से भले ही नहीं जानते लेकिन उनके अभिनय के कायल होते हैं और ऐसा सिर्फ असफल अभिनेताओं के साथ होता है ऐसी बात भी नहीं है, ढेरों ऐसे कामयाब अभिनेता भी है जिन्हें लोग उनके नाम से न सही लेकिन चेहरे से भली भांति पहचानते हैं और उन चेहरों को देखते ही दिमाग तरो ताज़ा हो जाता है और दर्शकों के चेहरे पर एक मुस्कान सी खिल उठती है। 4 दशकों से बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाये रखने और सबको गुदगुदाने वाले ऐसे ही एक शानदार अभिनेता हैं जिनका नाम है Tiku Talsania.

एक ऐसे मस्त और ज़िंदादिल अभिनेता जिनके परदे पर आते ही दर्शक समझ जाते हैं कि अब कुछ मज़ा आने वाला है।

Tiku Talsania

शुरूआती जिंदगी की कहानी-

टीकू तलसानिया जी का जन्म 7 जून, वर्ष 1954 को मुंबई के एक गुजराती परिवार में हुआ था। कॉन्वेंट स्कूल से पढ़े टीकू जी के परिवार में ज़्यादातर लोग डॉक्टर्स थे, इसलिए उनके पिता चाहते थे कि वे भी पढ़ लिखकर  डॉक्टर ही बनें। लेकिन कहते हैं न कि इंसान को वही काम पसंद आता है जिसके लिये वो बना होता है।

टीकू ने स्कूल की पढ़ाई के दौरान ही अपने स्कूल में होने वाले नाटकों हिस्सा लेना शुरू कर दिया और महज़ चौथी क्लास में ही बतौर अभिनेता अपने स्कूल में चर्चित हो गये और अपने स्कूल की तरफ से वे इंटर-स्कूल ड्रामा कम्पीटिशन्स में भी हिस्सा लेने लगे। लेकिन अभिनय की तरफ टीकू के बढ़ते इस झुकाव को उनके पिता बिल्कुल भी पसंद नहीं करते थे। 

उनका मानना था कि अगर उनका बेटा फिल्मों और एक्टिंग में चला गया, तो उससे कोई शादी ही नहीं करेगा। हालांकि उनके पिता जहाँ एक ओर उनके अभिनय के खिलाफ़ थे तो दुसरी ओर उनकी माँ ने हमेशा उनके इस फ़ैसले में उनका साथ दिया।ख़ैर पढ़ाई पूरी होते-होते टीकू मशहूर गुजराती रंगकर्मी प्रवीण जोशी जी के नाटक ग्रुप से भी जुड़ गये।

इस नाटक ग्रुप से जुड़कर टीकू ने गुजराती सहित विभिन्न क्षेत्रिय भाषाओं के नाटकों में काम किया जिससे उन्हें बहुत कुछ सीखने को भी मिला और नाटक के क्षेत्र में अच्छी ख़ासी पहचान भी मिल गयी।

किस धारावाहिक ने बदल दी जिंदगी ?

उन्हीं दिनों एक गुजराती नाटक ‘किशमिश’ में टीकू का अभिनय देखकर जाने माने निर्देशक कुंदन शाह भी उनके कायल हो गये। कुंदन शाह ने अगले ही दिन टीकू को मिलने के लिए बुलाया और दूरदर्शन के लिये बन रहे उनके धारावाहिक ‘ये जो है ज़िन्दगी’ में एक दमदार भूमिका का ऑफर दे दिया।

वर्ष 1984 में प्रदर्शित टीकू के इस पहले टीवी धारावाहिक में शफी इनामदार, सतीश शाह और स्वरूप संपत जैसे कलाकार मुख्य भूमिकाओं में थे। इस सफल धारावाहिक में टीकू के अपने ख़ास अंदाज़ में उनके द्वारा बोला गया संवाद ‘ये क्या हो रहा है?’ बहुत मशहूर हुआ था। इस धारावाहिक में अपनी एक अलग पहचान बनाने के बाद टीकू नज़र आये धारावाहिक ‘ये दुनिया गज़ब की’ में।

क्यों मिला पहली फिल्म में विलेन का किरदार ?

इस धारावाहिक में भी उनकी कॉमिक टाइमिंग को ख़ूब पसंद किया गया। अपने मौलिक अंदाज़ से टीकू उस दौर में इतने मशहूर हो गये कि उन्हें फिल्मों के भी ढेरों ऑफर्स मिलने शुरू हो गए। लेकिन आपको यह जानकर बड़ी हैरानी होगी कि टेलीविज़न पर बतौर कॉमेडियन सफल होने के बावज़ूद  उन्हें अपनी पहली फिल्म में बतौर विलेन काम मिला।

वर्ष 1986 में रिलीज़ होने वाली इस फिल्म का नाम था ‘ड्यूटी’, जिसे मशहूर सिनेमैटोग्राफर और डायरेक्टर रविकांत नगैच जी ने डायरेक्ट किया था और फिल्म के हीरो थे गोविंदा, जो कि उस दौर में बतौर नायक फिल्मों में स्थापित होने के लिये प्रयासरत थे। यह फिल्म बहुत ही बुरी तरह असफल हुई थी|

इस फिल्म की असफलता पर टीकू बड़े ही मज़ाकिया लहजे में कहते हैं कि ‘ड्यूटी फिल्म 12 बजे थिएटर्स में लगी और साढ़े 12 बजे उतर गई’। बहरहाल वर्ष 1986 में ही टीकू की एक और फिल्म प्रदर्शित हुई जिसका नाम था ‘प्यार के दो पल’।

ये भी पढ़े-80 के दशक की अभिनेत्रियाँ जिनके लोग दीवाने हैं

इस फिल्म के बाद तो टीकू ने ढेरों फिल्मों में पॉज़िटिव और कॉमेडी रोल्स किये और एक सफल अभिनेता की श्रेणी में गिने जाने लगे। टीकू ने 80 के दशक से लेकर पिछले कुछ वर्षों तक की कई फिल्मों में अपनी छाप छोड़ी। अपने इस लम्बे और सफल करियर में उन्होंने 200 से भी ज़्यादा फिल्मों में काम किया है

जिनमें  वक्त हमारा है, अंदाज़ अपना अपना, दिल है कि मानता नहीं, इश्क, जुड़वा, डुप्लीकेट, देवदास, बोल राधा बोल, कभी हां कभी ना, हम हैं राही प्यार के, कुली नंबर 1, राजा हिंदुस्तानी, हीरो नंबर 1, जुड़वा, हंगामा, फिर हेरा फेरी, धमाल, पार्टनर, प्यार तो होना ही था, वन्स अपॉन ए टाइन इन मुंबई और स्पेशल 26 आदि प्रमुख हैं।

Tiku Talsania

गंभीर किरदार को भी बखूबी निभाया-

फिल्म देवदास में जब निर्माता व निर्देशक संजय लीला भंसाली ने उन्हें एक गंभीर रोल दिया तो टीकू ने उस रोल को भी बखूबी निभाया। टीकू कहते है कि हर कॉमेडियन चाहता है कि वो अपने करियर में कुछ गंभीर रोल्स भी करे लेकिन  उन्हें एक ही इमेज में बांध दिया जाता है इसलिए और इसलिए जब टीकू के पास कॉमेडी से हटकर कुछ नया करने का मौक़ा हाथ आया तो उन्होंने इस रोल को जाने नहीं दिया। इस फिल्म में उन्होंने देवदास के केयरटेकर की भूमिका को बहुत ही संजीदगी से निभाया था।

महेश भट्ट द्वारा निर्देशित फिल्म “दिल है कि मानता नहीं” में भी टीकू एक बेहद ख़ास रोल में नज़र आये थे। इस फिल्म में टीकू आमिर खान के बॉस बने थे जो कि एक अखबार का एडिटर होता है।

बड़े परदे के अलावा छोटे परदे पर भी मचाई धूम –

फिल्मों के साथ-साथ टीकू टेलीविज़न पर भी समय समय पर कुछ धारावाहिकों में नज़र आते रहे जिनमें एक से बढ़कर एक, हम सब बाराती, सजन रे झूठ मत बोलो, सजन रे फिर झूठ मत बोलो, प्रीतम प्यारे, और ये चंदा कानून है आदि धारावाहिक प्रमुख हैं।

Comedy Actor Tiku Talsania

2013 के बाद से हिंदी फिल्मों से दूर हुए टीकू तलसानिया वर्ष 2015 में एक मराठी फिल्म ‘बल्कड़ू’ में नज़र आये। हालांकि जल्द ही टीकू कुछ और फिल्मों में नज़र आने वाले हैं जिनमें ‘ब्रूनी’ और ‘हंगामा-2’ प्रमुख फिल्में हैं।

Watch On You Tube –

दोस्तों टीकू जी को अभिनय के अलावा बाइकिंग, पैराग्लाइडिंग और फोटोग्रफी का भी बहुत शौक़ हैं साथ ही वे रंगमंच पर भी सक्रिय रहते हैं। जब भी उन्हें फिल्म और टीवी से फ़ुर्सत मिलती है तो वे रंगमंच से जुड़ जाते हैं। ऐसे में टीकू भारत के साथ-साथ अमेरिका और यूरोप के भी कई नाटकों में हिस्सा ले लेते हैं। टीकू कहते हैं कि इससे उन्हें दो फायदे होते हैं एक तो उनकी दाल रोटी चलती रहती है और दूसरा, फिल्मों से हट के अपना मनचाहा काम करने का मौका भी मिल जाता है।

ये भी पढ़ें-देव आनंद के परिवार का इतिहास

Tiku Talsania
Tiku Talsania With Family

टीकू जी का पारिवारिक जीवन-

टीकू जी के पारिवार की बात करें तो उनकी पत्नी का नाम दीप्ति है, जो कि एक क्लासिकल डांसर और थिएटर आर्टिस्ट हैं। टीकू और दिप्ती जी की दो संतानें हैं, बेटा रोहन और बेटी शिखा। शिखा भी एक अभिनेत्री हैं और वे फिल्मों और टीवी के साथ साथ थियेटर में भी काम करती हैं। उन्होंने वर्ष 2009 में प्रदर्शित फिल्म ‘वेक अप सिड’ से अभिनय की शुरुआत की थी। बाद में वे दिल तो बच्चा है जी, मिडनाइट्स चिल्ड्रेन, वीरे दी वेडिंग और वरुण धवन की कुली नं 1 में भी नज़र आ चुकी हैं। इसके अलावा वे कुछ टीवी धारावाहिक और वेब श्रृंखलाओं में भी काम कर चुकी हैं जिनमें  ‘बिष्ट, प्लीज !’, ‘प्रोजेक्ट 11’, ‘मैन्स वर्ल्ड’, और ‘इंटर्नल अफ़ेयर’आदि प्रमुख हैं।

और टीकू तलसानिया जी फिलहाल अपने परिवार के साथ मुंबई में एक सफल ज़िन्दगी गुज़ार रहे हैं। नारद टीवी टीकू तलसानिया जी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता है और उम्मीद करता है कि टीकू जी अपने शानदार अभिनय से हमेशा हम सबका मनोरंजन करते रहेंगे।

Show More

Prabhath Shanker

Bollywood Content Writer For Naarad TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button