BiographyBollywood

दूरदर्शन की बोल्ड एक्ट्रेस Kitu Gidwani की कहानी

दूरदर्शन की सबसे बोल्ड ऐक्ट्रेस आज के दौर में बन रहे अधिकतर धारावाहिकों की   कहानी और कलाकार कब बदल दिये जाते हैं पता ही नहीं चलता। कहानियों की शुरुआत तो ठीक-ठाक होती है लेकिन आगे चलकर टी आर पी के हिसाब सारी चीजें  बदल जाती हैं। इसीलिए न तो कहानी ही कोई असर छोड़ पाती है और न ही उसके किरदार ही ज़्यादा दिन याद रहते हैं। लेकिन 80-90 के दशकों में प्रसारित ढेरों यादगार धारावाहिकों की कहानियों के साथ उनके कलाकारों को भी दर्शक कभी भुला नहीं सके। ऐसी ही एक अभिनेत्री हैं जिनका नाम है Kitu Gidwani , एक बेहद ख़ूबसूरत, स्मार्ट और बोल्ड अभिनेत्री जो उस दौर के ढेरों कभी न भूल पाने धारावाहिकों का हिस्सा रह चुकी हैं।

Kitu Gidwani का प्रारंभिक जीवन

किटू गिडवानी जी का जन्म 22 अक्टूबर 1967 को मुंबई के एक सिंधी परिवार में हुआ था। उनके माता पिता विभाजन के बाद पकिस्तान से भारत आये थे जो काफी दिनों तक मुंबई के वर्ली इलाके में एक शरणार्थी शिविर में रहे। किटू की शुरुआती पढ़ाई मुंबई के फोर्ट कोनवेंट स्कूल से हुई। किटू ने स्नातकोत्तर की पढाई के दौरान उन्होंने निर्देशक जनक तोपरानी के द्वारा निर्देशित अंग्रेजी और फ्रांसीसी नाटकों में अभिनय करना शुरू कर दिया। किटू गिडवानी ने वर्ष 1984 में दूरदर्शन पर प्रसारित धारावाहिक ‘तृष्णा’ से टेलीविजन पर अपने अभिनय की शुरूआत की थी। उसके बाद उन्होंने ढेरों दमदार धारावाहिकों में नज़र आयीं। वर्ष 1986 में प्रदर्शित धारावाहिक ‘एयर होस्टेस’ में उनके अभिनय को नोटिस किया गया उसी दौरान उन्हें एक फ़्रांसिसी फिल्म मिली जिसका नाम था “ब्लैक” जो वर्ष 1987 में प्रदर्शित हुई थी।

Kitu Gidwani
Kitu Gidwani

कैसे मिला शक्तिमान में रोल

बाद में उन्होंने स्वाभिमान’ और जुनून और शक्तिमान जैसे कई धारावाहिकों में अभिनय किया। धारावाहिक जुनून में किये उनके बोल्ड दृश्यों की वज़ह से वे दूरदर्शन की सबसे बोल्ड अभिनेत्री मानी जाने लगी थीं। धारावाहिक स्वाभिमान में उन्होंने अपने किरदार को इतनी ख़ूबसूरती से निभाया कि लोग उन्हें उनके किरदार ‘स्वेतलाना’ के नाम से ही जानने लगे।

 धारावाहिक शक्तिमान में किरदार गीता विश्वास को शुरू के कुछ एपीसोड्स में किटू ने ही निभाया था। बाद में उनकी जगह अभिनेत्री वैष्णवी को यह किरदार दिया गया। धारावाहिक में शक्तिमान बने अभिनेता मुकेश खन्ना जी के मुताबिक दरअसल किटू ने ख़ुद ये धारावाहिक छोड़ने का मन बना लिया था एक दिन उन्होंने शक्तिमान के डायरेक्टर से कहा कि ‘जानी दिस इज नॉट माय कप ऑफ टी। बहुत भागदौड़ हो जाती है।’ दरअसल एक सुपरहीरो के साथ के उस भागदौड़ भरे धारावाहिक में किटू का मन नहीं लगा और उस वक्त उनके पास कुछ फ्रेंच फिल्मों के भी ऑफर थे ऐसे में उन्होंने धारावाहिक छोड़ दिया।

Kitu Gidwani Shaktiman

किस किरदार के लिए मिला कॉन्टिनेंटल फेस्टिवल अवॉर्ड

वर्ष 1997 में किटू ने फिल्म ‘डांस ऑफ़ द विंड’ में एक हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायिका, पल्लवी की भूमिका निभाई, जो अपनी संरक्षक/ मां को खो देने के बाद अपनी आवाज़ खो देती है, जिसे पाने के लिए वह कठिन संघर्ष करती है। इस दमदार भूमिका के लिए किटू को ‘नेट्स’ के ‘थ्री कोंटीनेंटल फेस्टिवल’ में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड भी मिला।इस फिल्म के बाद किटू ने कुछ और फिल्मों में नज़र आयीं जिनमें दीपा मेहता की अर्थ, गोविन्द निहलानी की रुखमावती की हवेली तथा कमल हसन की अभय और देहम आदि प्रमुख हैं। इनके द्वारा निभाये इन सभी किरदारों के लिये इन्हें बहुत सराहा गया।

वर्ष 2001 में किटू ‘विल्स लाइफस्टाइल’ सहित कई विज्ञापनों में नज़र आयीं। वर्ष 2006 से वे एक बार फिर नाटकों में सक्रिय हुईं और उन्होंने दर्शन ज़रीवाला के एक नाटक ‘योर प्लेस ओर माइन’ में अभिनय किया। साथ ही उन्होंने एक और नाटक, ‘सोक एम विथ हनी’ भी किया, जिसमें उन्होंने पकिस्तान की एक पारम्परिक पारसी महिला का किरदार निभाया। उसी दौरान किटू कुछ और धारावाहिकों में नज़र आयीं। वर्ष 2006 में प्रदर्शित धारावाहिक ‘कुलवधू’ में काम करने के बाद उन्होंने टेलीविज़न से एक लम्बा ब्रेक लिया। हालांकि उसके बाद वो कई शानदार फिल्मों में नज़र आयीं जिसमें ‘फैशन’, ‘जाने तू या जाने ना’, ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’, ‘ओके जानू’ और हैलो ज़िन्दगी जैसी फ़िल्मे शामिल है। 

Read This Also-कहानी खूबसूरत अदाकारा नलिनी जयवंत की

क्यों छोड़ दिया टेलीविजन इंडस्ट्री

टेलीविज़न से दूर होने की ख़ास वज़ह किटू ने यह बताई कि टीवी पर अब पहले जैसा कंटेंट उपलब्ध नहिं है इसलिए उन्होनें टीवी शोज से दूरी बना ली। कई सालों के बाद किटू धारावाहिक  ‘यह उन दिनों की बात है’ में एक कैमियो रोल में नज़र आयीं थीं। 

किटू गिडवानी के मुताबिक उन्हें बहुत से शो के ऑफर मिले लेकिन मैं ज्यादातर शो को वे मना कर देती हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि उन्हें हर दूसरे दिन प्रस्ताव मिलते रहते हैं। विज्ञापन, फिल्में, धारावाहिक सब कुछ। एक बार उन्हें एक पौराणिक शो की पेशकश की गई, जिसे करने से उन्होंने यह कहकर मना कर दिया कि उन्हें भारी कपड़े पहनने और ओवर एक्टिंग करने में दिलचस्पी नहीं है।

Watch on You Tube:-

Kitu Gidwani की निजी जिंदगी

50 वर्ष से भी अधिक उम्र होने के बावज़ूद किटू आज भी उतनी ही ख़ूबसूरत नज़र आती हैं। लगभग 30 से अधिक वर्षों से फिल्म और टीवी इंडस्ट्री से जुड़ी किटू गिडवानी कुछ डिजिटल वेब-शोज़ में भी जल्द ही नज़र आने वाली हैं।

बात करें उनके निजी जीवन की तो उन्होंने काफी पहले ही शादी कर ली थी लेकिन जल्द ही उनका तलाक हो गया था जिसके बाद उन्होंने यह निर्णय कर लिया था कि अब वे दोबारा कभी शादी नहीं करेंगी।

Kitu Gidwani के भाई

किटू गिडवानी के एक भाई भी हैं। नारद टीवी किटू गिडवानी के सुखद भविष्य और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता है।

Show More

Prabhath Shanker

Bollywood Content Writer For Naarad TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button