BiographyBollywoodEntertainment

शीला शर्मा: महाभारत की देवकी की कहानी

कुछ चेहरे कभी दिल से उतरते नहीं यादों की दुनियाँ में वो सदा जवान रहते हैं। उनका असर ही कुछ ऐसा होता है जिसे चाहकर भी कभी कोई भुला नहीं सकता है। फिल्मी दुनियाँ में भी कुछ ऐसे चेहरे हैं जो लोगों के जेहन में हमेशा तरोताज़ा रहते हैं, उनसे जैसे एक रिश्ता सा बन जाता है, एक अपनापन सा हो जाता है। ऐसे ही चेहरों में एक चेहरा है अभिनेत्री शीला शर्मा जी का जो अपने चुलबुलेपन और सधे हुये अभिनय से हर किसी को अपना कायल बना लेती हैं।

शीला शर्मा का जन्म स्थान और शिक्षा

अभिनेत्री शीला शर्मा जी का जन्म गुजरात के वलसाड शहर में एक दक्षिण भारतीय परिवार में हुआ था। उनका वास्तविक नाम शीला डेविड था जो कि शादी के बाद शीला शर्मा हो गया और उन्हें प्रसिद्धी भी इसी नाम से मिली। उनकी शुरुआती शिक्षा वलसाड के ही सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल से हुई। गुजरात महाविद्यालय से शिक्षा पूरी करने के बाद शीला मुंबई आ गयीं और मुंबई के ही सिद्धार्थ कॉलेज ऑफ लॉ से उन्होंने स्नातक किया। 

अभिनय में उनकी रुचि होने से उन्होंने इसी क्षेत्र में में अपना कैरियर बनाने का मन बना लिया, और उनकी ख़ूबसूरती और प्रतिभा की वज़ह से जल्द ही उन्हें फिल्मों में काम भी मिल गया।

कैसे मिला फिल्मों में काम ?

फिल्मों में उनके अभिनय की शुरुआत वर्ष 1982 में आई राजश्री प्रोडक्शन्स की फिल्म ‘सुन सजना’ से हुई थी। मिठुन चक्रवर्ती और रंजीता जैसे बड़े नामों से सजी इस फिल्म में शीला जी का काम सभी को इतना पसंद आया कि वे राजश्री प्रोडक्शंस की एक ख़ास कलाकार बन गयीं। उनकी आने वाली लगभग हर फिल्मों में शीला जी की कोई न कोई दमदार भूमिका ज़रूर होती थी। शीला शर्मा की अगली फिल्म थी राजश्री प्रोडक्शंस की ही कालजयी फिल्म ‘नदिया के पार’ जिसने सफलता के कई रिकॉर्ड कायम किये थे। एक मासूम चुलबुली लड़की जो फिल्म के नायक से एक तरफा मोहब्बत करती है, प्यार में चोट खायी उस बातूनी लड़की के किरदार को अपने दमदार अभिनय से उन्होंने इस फिल्म में यादगार बना दिया। इस किरदार को उन्होंने इतनी ख़ूबसूरती से निभाया कि उस दौर के लोग आज भी उनको उसी किरदार ‘रज्जो’ के नाम से पहचानते हैं।

Sheela Sharma

इसके बाद वे नज़र आयीं राजश्री की ही अगली फिल्म अबोध में, यह वही ख़ूबसूरत सी फिल्म है जिससे अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के अभिनय की शुरुआत हुई थी। सदा सुहागन और नौकर बीवी का जैसी कुछ और बड़ी फिल्मों में काम करने के बाद उन्होंने टेलीविजन का रुख़ किया। 

कैसे मिला कालजयी धारावाहिक महाभारत में रोल

जिस वक़्त धारावाहिक महाभारत के कलाकारों का जब चुनाव हो रहा था उसी वक़्त उसके कास्टिंग डायरेक्टर गूफी पेंटल की नज़र शीला शर्मा पर पड़ी जो किसी शो में अभिनय कर रहीं थीं, गूफी उनके अभिनय से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने महाभारत में देवकी के किरदार के लिये उन्हें ख़ूद ही ऑफर दे दिया जिसे शीला ने अपने सशक्त अभिनय से जीवंत कर दिया। इस धारावाहिक की सफलता के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक धारावाहिकों में वे नज़र आती रहीं। धारावाहिक मिट्टी के रंग सहित दूरदर्शन के ढेरों धारावाहिकों के अलावा शीला शर्मा जी हॉरर शो, मधुबाला, माता की चौकी, सीआईडी, दिल्ली वाली ठाकुर गर्ल्स और संजीवनी जैसे दर्जनों धारावाहिकों में काम किया जो आज तक ज़ारी है।

Read this also-महिमा चौधरी: फिल्म परदेश की वो मासूम लड़की | 

टेलीविज़न के साथ-साथ शीला शर्मा फिल्मों में भी बराबर सक्रिय रहीं और अपने दमदार अभिनय से अपनी उपस्थिति दर्ज़ करती रहीं। हम साथ साथ हैं, दरार, घातक, यस बॉस, चोरी-चोरी चुपके-चुपके और मन जैसी कई फिल्मों में उन्होंने अपने किरदार को अपने मौलिक अभिनय से यादगार बना दिया। अभिनय के क्षेत्र में शीला की छवि की बात करें तो उन्होंने हर तरह के किरदारों को बखूबी निभाया है चाहे वह सकारात्मक किरदार हो या नकारात्मक, हास्य हो या संजीदा हर एक किरदार को उन्होंने दिल से किया। हिंदी के अलावा उन्होंने , गुजराती और भोजपुरी फिल्मों और धारावाहिकों में भी अपनी छाप छोड़ी और वो आज भी उसी ऊर्जा के साथ सक्रिय हैं।

Watch on You Tube:-

शीला शर्मा के पति और बेटे-बेटियां

आइये अब एक नज़र डालते हैं शीला जी के निजी जीवन पर। उनके पति सुभाष शर्मा जी फिल्म एण्ड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया यानि एफ टी आइ आइ से ग्रेजुएट हैं। सुभाष शर्मा एक लेखक, और निर्देशक हैं जिनका ख़ुद का मुंबई में एक प्रोडक्शन हाउस भी है। कुछ फिल्मों में उन्होंने बतौर ऐक्शन डायरेक्टर भी काम किया है। तेरे प्यार में, देश प्रेमी, सुहाग, मुझे कसम है, प्यारी बहना और फकीर बदमाश जैसी कई फिल्मों के अलावा सुभाष शर्मा ने कुछ टेलीविज़न शोज़ भी बनाये हैं।

शीला शर्मा जी की बेटी मदालसा शर्मा भी अपनी माँ की तरह ही अभिनय के क्षेत्र से जुड़ी हुई हैं। कम ही लोगों को इस बात की जानकारी है कि शीला शर्मा की बेटी मदालसा की शादी मिथुन चक्रवर्ती के बेटे महाअक्षय चक्रवर्ती के साथ हुई है। महाअक्षय चक्रवर्ती जिन्हें मिमोह चक्रवर्ती के नाम से भी लोग जानते हैं। दोनों की शादी 7 जुलाई, 2018 में हुई थी।

बेहद ख़ूबसूरत और ग्लैमरस दिखने वाली मदालसा दक्षिण भारतीय फिल्मों में ख़ूब नाम कमा चुकी हैं। उन्होंने वर्ष 2009 में प्रदर्शित तेलुगु फिल्म ‘फिटिंग मास्टर’ से अभिनय की शुरुआत की थी। बॉलीवुड में मदालसा शर्मा ने 2011 में आई फिल्म ‘एंजल’ से एंट्री की इस फिल्म को कोरिओग्राफर गणेश आचार्य ने डायरेक्ट किया था। मदालसा हिंदी के अलावा तेलुगु, कन्नड़, तमिल और पंजाबी फिल्मों में काम करने के साथ टेलीविज़न पर भी काम कर चुकी हैं। उनके पहले धारावाहिक अनुपमा में उनके बेहतरीन काम के लिये बेस्ट सपोर्टिंग रोल के लिये नामिनेटेड भी किया जा चुका है। मदालसा सोशल मीडिया पर हमेशा एक्टिव रहती हैं जहाँ वे अक्सर अपने फोटोज़ शेयर करती रहती हैं।

Show More

Prabhath Shanker

Bollywood Content Writer For Naarad TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button