BiographyBollywoodEntertainment

फिल्म “सिर्फ तुम” की नायिका प्रिय गिल की कहानी

हर दौर में कुछ ऐसी फिल्में बनीं जिन्हें ख़ूबसूरत फिल्मों का दरजा दिया गया। ऐसी फिल्मों के मनमोहक दृश्य, कर्णप्रिय संगीत, बेहतरीन निर्देशन और कलाकारों का सशक्त अभिनय दर्शकों के दिलों पर एक अमिट छाप छोड़ देते हैं। दर्शक न उन फिल्मों की कहानी को भूल पाते हैं न उनके दृश्यों को और न ही उनके किरदारों को। 90 के दशक में ऐसी ही एक ख़ूबसूरत फिल्म प्रदर्शित हुई जिसका नाम है ‘सिर्फ तुम’। केरल और नैनीताल के ख़ूबसूरत नज़ारों के बीच एक निश्छल प्रेम को व्यक्त करती इस फिल्म की कहानी और संगीत के साथ-साथ दर्शक आज भी इस फिल्म के किरदारों को याद किया करते हैं और उनमें से सबसे ख़ास है कहानी की मुख्य किरदार आरती, और इस किरदार को अपने मौलिक अभिनय से जीवंत कर देने वाली अभिनेत्री का नाम है प्रिया गिल।  इस फिल्म में उनके प्रेमी दीपक के किरदार को निभाया था अभिनेता संजय कपूर ने और अन्य सशक्त भूमिकाओं में जैकी श्राफ, मोहनीश बहल, सुष्मिता सेन, तेज सप्रू और जॉनी लीवर जैसे ढेरों दिग्गज़ कलाकार नज़र आये थे। इन दमदार और स्थापित कलाकारों के बीच प्रिया गिल का अभिनय किसी भी दृश्य में कमज़ोर नहीं दिखा। मासूमियत और सादगी से भरी प्रिया गिल ने इस किरदार को इतनी ख़ूबसूरती से निभाया कि यह किरदार ही उनकी एक ख़ास पहचान बन गया।

प्रिय गिल का जन्म और प्रारंभिक शिक्षा

प्रिया गिल का जन्म पंजाब के एक सिख परिवार में हुआ था और उनके पिता भारतीय सेना में अफसर थे, बचपन से ही प्रिया को अभिनय और मॉडलिंग में दिलचस्पी हो गयी थी। उन्होंने कम उम्र में ही मॉडलिंग शुरू कर दी थी और 90 के दौर में कॉलेज की विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में अव्वल आने के साथ-साथ पंजाब में होने वाले ब्यूटी कांटेस्ट में भी सबका दिल जीत लिया। इसका नतीज़ा ये हुआ कि घर से लेकर बाहर तक हर कोई  उन्हें मिस इंडिया के कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेने के लिये प्रोत्साहित करने लगा और देखा जाये तो प्रिया का भी लक्ष्य यही था, उन्होंने वर्ष 1995 में आयोजित मिस इंडिया कॉम्पिटिशन में पार्टिसिपेट किया और फाइनल राउंड तक पहुँचने में कामयाब भी रहीं। इस प्रतियोगिता में प्रिया सेकेंड रनर-अप रहीं। 

Read this also-बाज़ीगर के मदन चोपड़ा दिलीप ताहिल की कहानी

दोस्तों फिल्मी दुनिया से प्रिया का दूर दूर तक कोई संबंध नहीं था इसलिए ऐक्टिंग में इंट्रेस्ट होने के बावज़ूद भी उन्होंने उस वक़्त इसके लिये विशेष प्रयास नहीं किया

किस वजह से सगाई के बाद भी नहीं हुई शादी

बल्कि उनकी तो मॉडलिंग के दौरान ही  एक भारतीय नौसेना के पायलट से सगाई भी हो चुकी थी और शायद वो जल्द ही शादी कर के सेटल भी हो चुकी होतीं लेकिन दुर्भाग्य से उसी दौरान एक दुर्घटना में प्रिया के होने वाले पति शहीद हो गए।  

दोस्तों स्वाभाविक है कि इस दुखद घटना से प्रिया बुरी तरह टूट गयीं, लेकिन जब उनके घर वालों ने उनकी यह हालत देखी तो उन्होंने प्रिया को समझाया और उनका हौसला बढ़ाया कि उन्हें इन सब बातों को भूलकर अपने मॉडलिंग और ऐक्टिंग के कैरियर पर ध्यान देना चाहिए। बहरहाल प्रिया इस सदमे से निकली और उसी वर्ष महानायक अमिताभ बच्चन की कम्पनी ABCL के बैनर तले होने वाले टैलेंट हंट शो में भाग लेने का मन बना लिया।

Priya Gill (Sirf Tum)

किस फिल्म से मिला बॉलीवुड में पहला ब्रेक

फिल्म इंडस्ट्री के ढेरों दिग्गजों के सामने अपनी परफॉर्मेंस से प्रिया ने सबका दिल जीत लिया और अपनी सादगी और प्रतिभा से उन्होंने ABCL की फिल्म तेरे मेरे सपने में अपनी जगह  भी पक्की कर ली। इस फिल्म में प्रिया के साथ चंद्रचूड सिंह, अरशद वारसी और सिमरन जैसे नये कलाकारों ने भी काम किया जो सभी ABCL की ही खोज थे। दोस्तों वर्ष 1996 में नये कलाकारों को लेकर बनीं इस फिल्म की रिलीज़ के साथ ही सुपरस्टार आमिर ख़ान की राजा हिंदुस्तानी भी उसी दिन रिलीज़ हुई थी जो एक बहुत बड़ी हिट फिल्म हुई और ‘तेरे मेरे सपने’ फिल्म चर्चा में होने के बावज़ूद औसत ही रही। बहरहाल प्रिया की मासूमियत और उनके अभिनय को दर्शकों के साथ-साथ बॉलीवुड ने भी सराहा और उन्हें कई फिल्मों के ऑफर मिले जिनमें से एक थी वर्ष 1998 में प्रदर्शित अरबाज़ ख़ान की ‘श्याम घनश्याम’। बदकिस्मती से यह फिल्म असफल साबित हुई। इसके बाद वर्ष 1999 में प्रदर्शित हुई फिल्म ‘बड़े दिलवाला’ जिसमें प्रिया के नायक थे सुनील शेट्टी यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर कुछ ख़ास कमाल न दिखा सकी। इसके बाद वह फिल्म आयी जिसके लिये प्रिया गिल को आज भी याद किया जाता है और उस फिल्म का नाम है ‘सिर्फ तुम’ वर्ष 1999 में प्रदर्शित निर्माता बोनी कपूर की इस ख़ूबसूरत फिल्म में प्रिया के नायक थे सुपरस्टार अनिल कपूर के भाई संजय कपूर। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तो सफल हुई ही लेकिन जब टेलीविज़न पर इस फिल्म का प्रसारण हुआ तो इस फिल्म ने एक इतिहास रच दिया दर्शकों ने इस फिल्म को बार-बार देखा। इस फिल्म में प्रिया की सादगी और मासूमियत को देखकर हर कोई उनका दीवाना हो गया। इस फिल्म का संगीत भी बहुत पॉपुलर हुआ जिसे नदीम श्रवण द्वारा बनाया था। फिल्म के गानों को आज भी लोग ख़ूब पसंद से सुना करते हैैं।

Watch on You Tube:-

क्यों बॉलीवुड छोड़कर साउथ सिनेमा में चली गयी

दोस्तों ऐसा कहा जाता है कि जब प्रिया का कैरियर हिंदी फिल्मों में नहीं चल सका तो वे साउथ चली गयीं लेकिन इस बात में कोई सच्चाई नहीं है। वर्ष 1999 में ही हिंदी फिल्म ‘सिर्फ तुम’ के अलावा उसी वर्ष प्रिया, प्रियदर्शन की मलयालम फिल्म ‘मेघम’ में नज़र आयीं थीं, इस फिल्म में उनके साथ साउथ के दिग्गज ऐक्टर मम्मूटी ने काम किया था। इस फिल्म के बाद प्रिया को साउथ की कई और फिल्मों के लिये ऑफर मिलने लगे। उन्होंने हिंदी के साथ-साथ साउथ की फिल्मों में भी काम करना ज़ारी रखा। इसके बाद वर्ष 2000 में प्रदर्शित फिल्म जोश में वे शाहरुख खान के साथ मुख्य किरदार में नज़र आयीं। प्रिया के अलावा इस फिल्म में ऐश्वर्या राय जैसी ग्लैमरस एक्ट्रेस और प्रिया की पहली फिल्म के नायक चंद्रचूड सिंह भी थे फिर भी प्रिया ने इन ऐक्टर्स के बीच अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज़ कराई। इसी वर्ष यानि वर्ष 2000 में ही प्रिया तेलुगू फिल्मों के सुपरस्टार मोहन बाबू जैसे ऐक्टर्स के साथ 2 और तेलुगू फिल्मों में नज़र आयीं। प्रिया हिंदी और साउथ दोनों ही भाषाओं की फिल्मों में व्यस्त होने लगीं।प्रिया वर्ष 2001 में हिंदी फिल्म ‘जीतेंगे हम’ और वर्ष 2002 में तमिल फिल्म में ‘रेड’ के साथ-साथ पंजाबी फिल्म ‘जी आया नूं’ में भी नज़र आयीं।

प्रिया हिंदी और साउथ की फिल्मों में लगातार काम तो कर रहीं थीं लेकिन कहते हैं न कि अगर नसीब साथ न हो तो इंसान कितनी भी मेहनत कर ले उसे सफलता हासिल नहीं हो सकती। प्रिया के साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा था। उनकी अच्छी फिल्में भी बड़े कलाकारों के होने के बावज़ूद सफल नहीं हो पा रहीं थीं। एक फौजी परिवार में जन्मी प्रिया को जब ‘बॉर्डर हिंदुस्तान का’ और ‘एल ओ सी कारगिल’ जैसी फिल्मों का ऑफर मिला तो उना बिना अपने रोल की परवाह किये उन्हें स्वीकार कर लिया। अफसोस की बड़ा बैनर और बड़े सितारों से सजी वर्ष 2003 में प्रदर्शित ये फिल्में भी न चल सकी। यहाँ तक कि निर्देशक जे पी दत्ता भी ‘एल ओ सी कारगिल’ में अपनी पिछली फिल्म ‘बॉर्डर’ की सफलता नहीं दोहरा सके।

Read this also-अभिनेता जीवन के जीवन से जुड़ी अनसुनी कहानियाँ

भोजपुरी सिनेमा में की गयी फ़िल्में

वर्ष 2006 में प्रिया की दो और फिल्में प्रदर्शित हुईं जिनमें से एक थी भोजपुरी फिल्म ‘पिया तोसे नैना लागे’ और दूसरी थी हिंदी फिल्म ‘भैरवी’। 2006 में प्रदर्शित भैरवी ही प्रिया की आख़िरी फिल्म थी। इस फिल्म को कुछ वेबसाइट्स पर  ही प्रदर्शित किया गया था। यूट्यूब पर सिर्फ इसका ट्रेलर ही अवलेबल है। हालांकि उनके भोजपुरी फिल्म में काम करने को लेकर मीडिया में यह चर्चा हुई कि उन्हें अब हिंदी फिल्मों में काम मिलना बंद हो गया है। 

दोस्तों बॉलीवुड में प्रिया गिल ने अपने 10 साल तक के सफर में ढेरों बड़ी फिल्में की, बड़े कलाकारों के साथ काम किया और ढेरों भाषाओं में काम किया। प्रिया की खूबसूरती और अभिनय का कायल तो हर कोई हुआ लेकिन धीरे धीरे उन्हें छोटे छोटेे रोल ऑफर होने लगे और इसका एक तो सबसे बड़ा कारण यह था कि उन्होंने फिल्मों में बेेेेवज़ह एक्सपोज़ नहीं किया और दूसरा ये कि उनकी फिल्में लगातार असफल होती गयीं। 

क्यों भंडारे में खाना खाने की नौबत आयी

सार्वजनिक रूप से आख़िरी बार प्रिया मुंबई में ‘वन रैंक वन पेंशन’ के एक कार्यक्रम में नज़र आयीं और साथ ही उन्हें एक एक भंडारे में बच्चों को खाना खिलाते देखा गया था। दोस्तों मीडिया ने यहाँ एक बार फिर एक ग़ैर ज़िम्मेदाराना रवैया अपनाया। इस बात का मीडिया में बहुत मज़ाक बनाया गया कि प्रिया की हालत इतनी ख़राब है कि वे भण्डारे में खाने के लिये मजबूर हैं। सस्ती टी आर पी पाने के चक्कर में मीडिया में आयी इस ख़बर से प्रिया को बहुत तक़लीफ़ पहुँची और शायद यही वज़ह थी कि वे न सिर्फ़ मीडिया से बल्कि लाइम लाइट से ही एकदम दूर होती गयी और अचानक फिल्मी दुनियाँ से गायब हो गयीं।

कुछ वर्षों पहले उनके एक फैन ने उनके साथ की एक तस्वीर को सोशल मीडिया पे शेयर किया था। दुबई में भी उन्हें अपने पति के साथ एक फैन द्वारा देखा गया था। फ्रांस के एक बैग स्टोर में उसके ऑनर ने भी प्रिया के साथ अपनी एक फोटो को शेयर की जो कि इंटरनेट पर वायरल हो गयी थी। दोनों ही तस्वीरों में प्रिया पहले की तरह ही मासूम और ख़ूबसूरत नज़र आ रही हैं ये देखकर उनके चाहनेवालों को भी काफी राहत मिली की वे जहाँ भी हैं ठीक हैं।

बताया जाता है कि प्रिया शादी के बाद डेनमार्क के साउथ केरोलिना में  अपने परिवार के साथ एक सफल जीवन गुज़ार रही हैं।

नारद टी वी अभिनेत्री  प्रिया गिल जी के सुखद भविष्य की कामना करता है और साथ ही यह भी उम्मीद करता है कि प्रिया गिल जल्द ही अपने चाहनेवालों को सोशल साइट्स के माध्यम से अपने बारे में अवगत करायेंगी।

Show More

Prabhath Shanker

Bollywood Content Writer For Naarad TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button