Bollywood

माधुरी दीक्षित की मोहब्बत का दिलचस्प किस्सा

लाखों करोड़ों दिलों की धड़कन ‘धक-धक’ गर्ल माधुरी दीक्षित की ख़ूबसूरती और ऐक्टिंग का कायल कौन नहीं है क्या देश क्या विदेश। लेकिन उसी दौर में एक शख्स ऐसा भी था जो माधुरी की फिल्मों और उनकी प्रसिद्धि से एकदम अनजान था उसे बिल्कुल नहीं पता था कि वह जिससे बात कर रहा है वह कितनी कामयाब है, जिसको चाहने वाले पूरी दुनियाँ में मौजूद हैं। इधर माधुरी भी ऐसे इंसान की सादगी से इतनी प्रभावित हुईं की उसे अपना दिल हार बैठीं और फैसला ले लिया कि यही उनका जीवन साथी बनेगा। वो शख़्स हैं बेहद हँसमुख और शांत डाॅक्टर श्रीराम नेने जिनके साथ विवाह कर माधुरी आज एक ख़ुशहाल ज़िन्दगी गुज़ार रहीं हैं। कैसे हुई उनकी मुलाक़ात और कैसे चढ़ी परवान उनकी मोहब्बत? आज हम जानेंगे इसी से जुड़ा किस्सा जिसका ज़िक्र माधुरी और डाॅक्टर श्रीराम ने एक इंटरव्यू में ख़ुद किया था।

आज की कड़ी में हम जिस प्रेम कहानी की बात कर रहे हैं उसके नायक और नायिका हैं डाॅक्टर श्रीराम नेने और माधुरी दीक्षित।

 अमेरिकन नागरिकता प्राप्त भारतीय मूल के डाॅक्टर श्रीराम  नेने का जन्म लंदन में हुआ था। इनका पूरा नाम है श्रीराम माधव नेने। डॉक्टर नेने की पढ़ाई अमेरिका के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से हुई थी और वे बतौर डॉक्टर अमेरिका में ही पोस्टेड थे।

ये भी पढ़ें-सदगोपन रमेश: क्रिकेटर से साउथ फिल्मों के सुपरस्टार बनने तक का सफर

श्रीराम नेने से अपनी पहली मुलाकात के बारे में माधुरी ने बताया कि डॉक्टर श्रीराम नेने से उनकी पहली मुलाकात संयोग से उनके भाई के द्वारा दी गयी एक पार्टी में हुई जो कि लॉस एंजेलिस में आयोजित हुई थी। इस पार्टी में माधुरी को उनके भाई ने ही डाॅक्टर श्रीराम से मिलवाया जो कि वहाँ के नामी डॉक्टर्स में गिने जाते थे। दोस्तों  माधुरी को तब बहुत ताज्जुब हुआ जब उन्हें पता चला कि भारतीय मूल का होने के बावज़ूद डॉक्टर श्रीराम उन्हेें बिल्कुल भी नहीं पहचानते कि वे कौन हैं।  श्रीराम को उनके बारे में नहीं पता था कि वो एक अभिनेत्री हैं और हिंदी फिल्मों में काम करती हैं, यही बात माधुरी को  बेहद पसंद आयी थी क्योंकि अभी तक माधुरी जिससे भी मिली थीं वो माधुरी को एक अभिनेत्री के रूप में ही देखता था और वो उनकी प्रसिद्धी और फिल्मी ज़िन्दगी के बारे में ही बात करता। माधुरी को अगर डॉक्टर श्रीराम अच्छे लगे तो उन्हेंं भी माधुरी उतनी ही पसंद आयीं। मुलाक़ातों का सिलसिला बढ़ा तो एक दिन उन्होंने माधुरी से पूछा कि क्या वो उनके साथ पहाड़ों पर बाइक राइड के लिए चलेंगी?  माधुरी के ना करने का तो कोई सवाल ही नहीं था एक आर्टिस्ट को पहाड़ों जैसी सुन्दर जगह देखने को मिले और वो भी  ऐसी जगह जहाँ कोई उन्हें जानता पहचानता न हो क्योंकि अपने देश में  किसी सेलिब्रिटी का इतनी आज़ादी और सुकून से घूमना इतना आसान नहीं है। उन्होंने कहा कि ठीक है, पहाड़ भी हैं और बाइक भी है तो वो ज़रूर चलेंगी। हालांकि पहाड़ों पर जाने के बाद माधुरी को यह एहसास हुआ कि यह मुश्किलों भरा है। डाॅक्टर श्रीराम ने उनसे पूछा कि क्या वे पहाड़ों पर बाइक चलाना नहीं जानती हैं?”

Madhuri and Nene on bike

माधुरी ने जवाब दिया कि नहीं वो यह नहीं कर सकती? ऐसे ही मिलते जुलते एक दूसरे को अच्छी तरह समझने के बाद एक दिन उन्हें ये लगने लगा कि अब वे दूर दूर नहीं रह सकते उन्हें अब एक हो जाना चाहिये। फिर क्या था घर वाले तो पहले से ही तैयार बैठे थे, इससे पहले की ये बातें मीडिया में उठतीं, 17 अक्टूबर 1999 को माधुरी दीक्षित श्रीराम नेने के साथ शादी के बंधन में बंध गईं।

इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में जब डॉ. नेने से उनकी और माधुरी सी पहली मुलाकात के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि जब उन्होंने माधुरी के बारे में पहली बार सुना था तो उन्हें नहीं पता था कि वह कैसी होंगी। लेकिन बाद में उनके भाई से माधुरी के बारे में पता चला कि उनका स्वभाव कैसा है। उसके बाद उन्होंने माधुरी से मुलाक़ात की।

Watch on You Tube:-

दोस्तों उस वक़्त माधुरी को डॉक्टर नेने से इस क़दर मोहब्बत हो गयी थी कि उन्होंने उस वक़्त अपने कैरियर की भी कोई परवाह नहीं कि और शादी का फैसला ले लिया। उन्होंने इस बात को स्वीकार भी किया कि जब अपने कैरियर के टॉप पोज़िशन पे होने के बावज़ूद भी उन्होंने शादी का फैसला क्यों लिया तो उनका जवाब था कि उस वक़्त वे प्यार में थीं। 

ये भी पढ़ें-महिमा चौधरी: फिल्म परदेश की वो मासूम लड़की |

कुछ वर्षों पहले माधुरी और डाॅक्टर श्री राम अपने दोनों बच्चों अरिन नेने और रियान नेने के साथ भारत वापस आ गये हैं। माधुरी जहाँ कुछ चुनिंदा फिल्मों के साथ-साथ टेलिविज़न शोज़ में बतौर जज नज़र आ जाती हैं तो तो डॉक्टर नेने भी विभिन्न मंचों पर माधुरी का साथ देते दिखायी दे जाते हैं। उन्होंने भी अब भारत में ही रहकर अपनी चिकित्सा की सेवा देने का फैसला कर लिया है।

नारद टीवी इनके सफल और सुखद जीवन के लिये ढेरों शुभकामनायें देता है।

Show More

Prabhath Shanker

Bollywood Content Writer For Naarad TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button