BiographyBollywood

आदित्य पंचोली : कहानी बॉलीवुड के बैड बॉय की

Aditya Pancholi

 बॉलीवुड में ढेरों ऐसे ऐक्टर हुए हैं जिन्होंने फ़िल्मों में अच्छी शुरुआत कर अपनी पहचान बनाई और दर्शकों द्वारा ख़ूब पसंद भी किये गये, बावज़ूद इसके उनका करियर ज़्यादा आगे नहीं बढ़ सका। हालांकि इसकी वज़ह महज उनकी फ़िल्मों का न चलना ही नहीं था बल्कि उनका बैड बिहैवियर भी था जिसने बार-बार उनके करियर में रुकावट डालने का काम किया। 80 के दशक के आख़िर में एक ऐसे ही ऐक्टर ने सिल्वर स्क्रीन पर दस्तक दी थी जिसने अपनी ऐक्टिंग और डिफरेंट लुक से अपनी एक अलग पहचान तो बनाई लेकिन ज़्यादा दिनों तक उसे क़ायम न रख सके और वज़ह बना उनका बिगड़ैल रवैया और बदनामियां। और उस ऐक्टर का नाम है आदित्य पंचोली, जिनकी भूरी आँखों और दमदार पर्सनैलिटी ने उस दौर के यंगर्स को अपना दीवाना बना लिया था।

आदित्य पंचोली ना सिर्फ फिल्मों बल्कि टीवी इंडस्ट्री का एक माना जाना चेहरा हैं। यहाँ तक कि जब आदित्य पंचोली शाहरूख खान की फिल्म यस बॉस में निगेटिव रोल करते नज़र आये थे तब भी ख़ूब पसंद किये गये थे और इंडस्ट्री को आदित्य पंचोली के रूप में एक हैंडसम विलेन मिल गया था। हालांकि उनकी विलेन की ये इमेज फ़िल्मों से कहीं ज़्यादा उनकी पर्सनल लाइफ में दिखी जो उनके करियर के लिये बेहद नुकसानदेह साबित हुआ। आदित्य अपने करियर में ज़्यादातर किसी न किसी विवाद की वज़ह से ही लाइमलाइट में रहे हैं और अपने गुस्सैल नेचर की वज़ह से उनपर कभी पड़ोसियों से विवाद तो कभी पब्लिक प्लेस पर झगड़े के आरोप लगे। न सिर्फ झगड़े बल्कि आदित्य पर गर्लफ्रेंड से मारपीट और नाबालिग नौकरनी से दुष्कर्म तक के आरोप लगे। आज हम ऐक्टर प्रोड्यूसर आदित्य पंचोली के ऐसे ही कुछ विवादों के बारे में बात करनेवाले हैं जिनकी वज़ह से उनका करियर बर्बाद हो गया,

आदित्य पंचोली के विवादों के बारे में बात करने से पहले आइये एक नज़र उनके लाइफ और ऐक्टिंग करियर पर डाल लेते हैं। मुंबई के एक फ़िल्मी फैमिली में जन्मे आदित्य पंचोली का असल नाम निर्मल पंचोली है। इनके पिता राजन पंचोली एक फेमस प्रोड्यूसर थे तो माँ अरुणा पंचोली भी फिल्ममेकिंग से ही जुड़ी थीं। आदित्य ने अपने ऐक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1985 में टेलीफ़िल्मों के ज़रिये की थी और फ़िल्मों में उनकी शुरुआत 1988 में आयी फ़िरोज ख़ान की फ़िल्म दयावन से हुई थी। इस फ़िल्म में आदित्य सुपरस्टार विनोद खन्ना के साथ सपोर्टिंग रोल में दिखे थे। इसके बाद आदित्य बतौर हीरो फ़िल्म कब तक चुप रहूंगी में नज़र आए और ख़ूब पसंद किये गये। हालांकि उन्हें लीड एक्टर की जगह सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर ही कामयाबी मिली थी। साल 1997 में रिलीज़ फ़िल्म यस बॉस के बाद आदित्य बतौर विलेन भी कई फ़िल्मों में दिखे साथ ही टेलिविजन पर भी काम किया। इस बीच आदित्य ढेरों कंट्रोवरसीज में उलझे और कुछ साल के गैप के बाद साल 2010 में फिल्म स्ट्राइकर से फिर से कमबैक किया और कई फ़िल्मों में नज़र आय। आदित्य पंचोली की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने अपने से उम्र में 6 साल बड़ी एक्ट्रेस जरीना वहाब से शादी की है। आदित्य के बेटे सूरज पंचोली भी ऐक्टर हैं उन्होंने सलमान खान के प्रोडक्शन में बनी फिल्म ‘हीरो’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। आदित्य की एक बेटी भी है जिसका नाम सना पंचोली है।

आइये अब शुरुआत करते हैं आदित्य पंचोली से जुड़े कुछ ख़ास विवादों के बारे में।

दोस्त से झगड़ा-
आदित्य पंचोली और ऐक्टर रोनित रॉय कभी बड़े अच्छे दोस्त हुआ करते थे लेकिन उनके बीच एक झगड़े की वज़ह से दूरी आ गयी। यह किस्सा है 11 मई 2010 का जब आदित्य का अपने दोस्त रोनित रॉय संग एक नाइट क्लब में झगड़ा हो गया था। बताया जाता है कि एक मामूली बहस से शुरू हुआ यह झगड़ा उस वक़्त इतना बढ़ गया कि बाद में उसे ख़त्म करवाने के लिये आदित्य की पत्नी जरीना वहाब को बीच में आना पड़ा था।

दोस्तों आदित्य के गुस्सैल नेचर के बारे में ढेरों ऐसे किस्से मीडिया की सुर्खियाँ बना करती थीं जिनमें सबसे ज़्यादा मशहूर हुआ था एयरलाइन में  को-पायलट से हुआ उनका झगड़ा।यह किस्सा है साल 2011 का जब आदित्य पंचोली ने एक क्रू मेंबर और को पायलट से लड़ाई कर ली थी। ख़ास बात कि यह विवाद महज एक अनाउंसमेंट को लेकर शुरू हुआ था। दरअसल आदित्य ने उस फ्लाइट के क्रू मेंबर को इसलिए मार दिया कि उसने मौसम की खराब जानकारी दी थी। रिपोर्ट्स की मानें तो बहस के दौरान आदित्य पंचोली ने जब एक क्रू मेंबर को पुश किया तो दूसरे क्रू मेंबर ने पंचोली को समझाने की कोशिश की थी मगर वे नहीं मानें और बुरा-भला कहते रहे।

पब में सिक्योरिटी से विवाद
फ्लाइट में हुई बहस के बाद आदित्य पंचोली पर साल 2015 में जुहू के एक पब के बाउंसर के साथ कथित तौर पर मारपीट करने का आरोप लगा था। दरअसल यह विवाद पब में उनके पसंद के गाने बजवाने से शुरू हुआ था। बताया जाता है कि उस वक़्त आदित्य पंचोली नशे में धुत्त थे। यहाँ तक कि फाइव स्टार होटल के पब में हुए इस विवाद के बाद आदित्य पंचोली को गिरफ्तार भी किया गया था। आदित्य पर आरोप था कि उन्होंने देर रात मुंबई के जुहू स्थित एक होटल के पब में वहां के बाउंसरों से मारपीट की थी। बताया जाता है कि आदित्य उस पब में हिंदी गाना नहीं बजने से नाराज थे और रिपोर्ट्स की मानें तो बहस बढ़ने पर उन्होंने अपने मोबाइल फोन से सिक्योरिटी गार्ड के सिर में मार दिया था। जिसके बाद पंचोली को पुलिस ने धमकी, सार्वजनिक उपद्रव, शांति भंग और हमले के आरोप में गिरफ्तार किया था। इतना ही नहीं आदित्य ने उसी साल फिल्म ‘लाखों हैं यहां दिलवाले’ के सेट पर भी अपने को-स्टार विजे को थप्पड़ जड़ दिया था जिसके बाद भी मीडिया में काफी सुर्खियां बनी थी।

कंगना रानौत से विवाद

कंगना रानौत से विवाद-
आदित्य पंचोली की लाइफ वैसे तो कई विवादों से भरो है लेकिन इनमें सबसे ज़्यादा चर्चा अगर हुई है तो वह है ऐक्ट्रेस कंगना राणावत द्वारा लगाये आरोप और उनके अफेयर को लेकर जो आज भी किसी न किसी बयान के कारण मीडिया की सुर्खी बन ही जाता है। दरअसल कुछ सालों पहले कंगना रनौत की बहन रंगोली ने आदित्य के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें उन्होंने आदित्य पर कई साल पहले अपनी बहन कंगना को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था। जिसके बाद आदित्य ने भी उसी थाने में कंगना के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें आदित्य ने दावा किया था कि कंगना के वकील उन्हें रेप केस में फंसाने की धमकी दे रहे हैं।हालांकि यह सच है कि आदित्य पंचोली का अफेयर खुद से 23 साल छोटी बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत संग रहा है। ख़ुद कंगना ने मीडिया से कहा था कि दोनों पति-पत्नी की तरह ही रिलेशन में थे। दोनों अपने लिए यारी रोड पर एक घर भी प्लान कर रहे थे। वह दोस्त के घर पर 3 साल तक साथ रहे थे। कंगना ने बताया कि जो फोन वह उस दौरान इस्तेमाल कर रही थी वह भी आदित्य पंचोली का ही था। कंगना ने एक इंटरव्यू में कहा था कि आदित्य ने बीच सड़क पे उन पर हाथ भी उठाया था और उनके सिर पर मारा था। इतना ही नहीं कंगना ने तो यहाँ तक कहा था कि आदित्य ने उन्हें घर पर बंद कर दिया था, जिसके बाद वह फर्स्ट फ्लोर की खिड़की से कूद कर भागी थीं। दोनों के बीच रिश्ता टूटने के बाद आदित्य ने भी स्वीकारा था कि वे और कंगना रिलेशनशिप में थे। हालांकि आदित्य पंचोली ने कंगना रनौत विवाद को ‘झूठा रेप केस’ बताते हुए कहा था कि उनैके पास इसके खिलाफ कुई सबूत हैं। कंगना का कहना है कि जब इंडस्ट्री में वह अपने पैर जमाने के लिए स्ट्रगल कर रही थीं उसी वक़्त से आदित्य पंचोली के साथ रिश्ते में थीं।

दरअसल प्रोड्यूसर पहलाज निहलानी ने कंगना को अपनी फिल्म ‘आई लव यू बॉस’ में ब्रेक देने का वादा किया था। हालांकि यह फिल्म कभी बन न सकी और उस वक्त कंगना को मुंबई में सर्वाइव करने में काफी दिक्कत भी हो रही थी। ऐसे में उनकी जिंदगी में एक्टर आदित्य पंचोली उनके मेंटर बने साथ ही दोनों में करीबियां भी बढ़ती गयीं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंगना के साथ आदित्य ने काफी दिनों तक खुलेआम डेटिंग की, तो वहीं कंगना को भी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने के लिए आदित्य के रूप में एक सहारा मिल गया था। ख़ास बात कि उस दौरान आदित्य दो बच्चों के पिता थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक दिन कंगना और आदित्य के बीच किसी बात को लेकर खूब बहस हुई जिसमें आदित्य ने कंगना पर हाथ उठा दिया। उस वक्त कंगना के हाथ में जो भी लगा, उन्होंने उसी से उसी से उन्होंने अपना बचाव किया और आदित्य के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट भी दर्ज करवाई। हालांकि सबूतों के अभाव के कारण पुलिस ने आदित्य को अरेस्ट नहीं किया। हालांकि बाद में साल 2017 में आदित्य पंचोली ने भी इस मामले को लेकर कंगना के खिलाफ़ मानहानि का दावा कर दिया था। और 2019 में इस मामले को रद्द करने के लिये उन्होंने उच्च न्यायालय तक की भी शरण ली थी। इस पूरे मामले को लेकर आदित्य पंचोली की वाइफ जरीना ने मीडिया से से बातचीत में कहा था कि, ”किसी के साथ आप सालों तक रिलेशनशिप में होते हैं। उसके बाद उस शख़्स पर अचानक से रेप का आरोप लगा देते हैं, क्योंकि आपका रिश्ता खत्म टूट चुका होता है या फिर आप किसी अन्य इंसान के साथ मूव-ऑन कर चुके होते हैं। यह बिल्कुल भी सही नहीं है।” जरीना ने कहा था कि उन्हें अपने पति की सुरक्षा की भी चिंता होती है और उन्हें किसी अन्य की तुलना में बेहतर तरीके से जानती हैं। उन्होंने बताया कि आदित्य ने उनसे कभी भी कुछ नहीं छिपाया है, उन्हें यह भी पता है कि पास्ट में क्या हुआ है और उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है।

नौकरानी के साथ रेप का आरोप-
बहरहाल आदित्य और कंगना की कंट्रोवरसी अभी चल ही रही थी कि इस बीच एक और ख़बर चर्चा में आ गई। रिपोर्ट के मुताबिक आदित्य पंचोली की एक्स गर्लफ्रेंड रहीं पूजा बेदी की 15 वर्षीय मेड ने आदित्य पर दुष्कर्म का आरोप लगाया था। दरअसल आदित्य पंचोली एक समय ऐक्ट्रेस पूजा बेदी को डेट कर रहे थे। इसी दौरान उनपर 15 साल की नौकरानी के साथ बलात्कार करने का आरोप लगा था। हालांकि आदित्य ने रेप की बात को झूठा बताते हुए यह स्वीकार किया था कि वह रिलेशन दोनों की सहमति से बनाया गया था। इस मामले के बाद ही पूजा बेदी से उनके रिलेशन भी खत्म हो गए था।

पड़ोसी के साथ विवाद-
आदित्य पंचोली पर साल 2013 में अपने पड़ोसी के साथ लड़ाई करने और मारपीट करने का आरोप लगा था। यह पूरा मामला पड़ोसी के घर हो रहे कंस्ट्रक्शन के चलते हुई थी। बाद में घटना के सबूत के तौर पर सीसीटीवी फुटेज का भी इस्तेमाल गया था, जिसमें आदित्य उस व्यक्ति का कॉलर पकड़कर झगड़ते दिखे थे। रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी 2013 में आदित्या का अपने पड़ोसी भार्गव पटेल के साथ एक झगड़ा हुआ था, हालांकि पुलिस ने आदित्य को छोड़ दिया था। बाद में आदित्य पंचोली ने अपने उसी पड़ोसी को कार पार्किंग को लेकर धमकी दी जिसके बाद पुलिस ने फिर से उनके खिलाफ मामला दर्ज किया था।

मीडिया के साथ बदसलूकी का आरोप-
कुछ सालों पहले आदित्य के बेटे सूरज पंचोली पर ऐक्ट्रेस जिया खान को आत्महत्या के लिए उक्साने का आरोप लगा था। जिसे लेकर अक्सर मीडिया उन तक पहुँचने की कोशिश करती रहती थी। बताया जाता है कि आदित्य इन बातों इतने तंग आ गये थे कि इस केस के दौरान पत्रकारों से भी उलझ जाते थे। यहाँ तक कि उन पर कैमरा छीनकर तोड़ने और मारपीट करने के जैसे आरोप भी लगे थे। रिपोर्ट के मुताबिक उस समय आदित्य पंचोली से रिपोर्ट्स ने सवाल किए तो आदित्य ने गुस्सा होकर एक महिला पत्रकार के साथ बदसलूकी करते हुए इतनी ज़ोर से दरवाजा बंद किया कि उस महिला पत्रकार को चोटें भी लग गयीं थीं। इतना ही नहीं इस मामले को लेकर जिया की मां ने उनके खिलाफ धमकाने का और केस वापस लेने के लिए कहने का आरोप लगाया था।

प्रोड्यूसर को धमकाने का आरोप-
अभी लोगों ने इन बातों को भूलना शुरू ही किया था कि साल 2022 में आदित्य पंचोली एक बार फिर विवादों में फंस गये। दरअसल फिल्म प्रोड्यूसर सैम फर्नांडिस ने जुहू पुलिस स्टेशन में आदित्य पंचोली के खिलाफ गाली-गलौज, धमकी और मारपीट की शिकायत दर्ज कराई। सैम ने आरोप लगाया है कि आदित्य उन पर अपने बेटे सूरज पंचोली को फिल्म ‘हवा सिंह’ में बनाए रखने के लिए दबाव बना रहे हैं। फर्नांडिस ने बताया कि इसी मुद्दे पर आदित्य पंचोली ने उनके साथ गाली-गलौज और मारपीट की। उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि जिस वक्त यह घटना हुई, उस वक्त आदित्य पंचोली शराब के नशे में थे। सैम फर्नांडीस का आरोप है कि वह आदित्य पंचोली के बेटे सूरज के साथ एक फिल्म बनाना चाहते थे, लेकिन उनकी फिल्म को कोई फाइनेंस करने के लिए तैयार नहीं था। जब सैम ने आदित्य पंचोली को यह बात बताई, तो आदित्य ने कहा कि सूरज के साथ ही काम करें और वह इन्वेस्टर्स लेकर आएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सैम ने साल 2019 में सूरज के साथ फिल्म की अनाउंसमेंट की और 12 दिन शूटिंग भी की। लेकिन पहले लॉकडाउन के बाद चीजें थोड़ी मुश्किल हो गई। इन्वेस्टर्स सूरज के साथ फिल्म को बनाने से पीछे हट रहे थे। जिसके बाद 27 जनवरी को आदित्य पंचोली ने सैम को जुहू के सन एंड सन होटल में मिलने के लिए बुलाया और उसी दौरान आदित्य पंचोली सैम को धमकी देते हुए कहने लगे कि आपको फिल्म मेरे बेटे के साथ ही बनानी है, नहीं तो मैं तुम्हें खत्म कर दूंगा। सैम ने मीडिया को बताया कि ” इसके बाद आदित्य ने मुझे गाली दी और मुझे पंच मारा। जब मैं जाने लगा तो उन्होंने बैक से मुझे लात मारी। इसके बाद मैं सीधा पुलिस स्टेशन कहा और उनके खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई।” इसके आदित्य पंचोली और फिल्म प्रोड्यूसर सैम फर्नांडिस दोनों के खिलाफ मुम्बई के जुहू पुलिस स्टेशन में क्रॉस शिकायत दर्ज हुई थी।

दोस्तों इसमें कोई शक़ नहीं कि आदित्य पंचोली एक बेहतरीन ऐक्टर हैं। चाहे पॉज़िटिव रोल हो या निगेटिव हर बार उन्होंने दर्शकों का दिल जीता है, इस बात में भी कोई दो राय नहीं कि अगर उनकी लाइफ में इतनी सारी कंट्रोवरसीज नहीं होती तो बॉलीवुड में उनका मुकाम और ऊपर होता।

Show More

Related Articles

Back to top button